Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nepal Landslide: नेपाल में भूस्खलन से बड़ा हादसा, दो बसें त्रिशूली नदी में बहीं; 7 भारतीयों समेत 65 यात्री लापता

भूस्खलन में एंजेल और गणपति डीलक्स नाम की बसें नदी में बह गईं। दोनों बसें काठमांडू से रौतहट के गौर जा रही थीं। प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार काठमांडू जा रही बस में 24 लोग सवार थे और दूसरी बस में 41 लोग सवार थे। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि गणपति डीलक्स में सवार तीन यात्री बस से कूदकर अपनी जान बचाने में सफल रहे।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 12 Jul 2024 11:39 AM (IST)
Hero Image
राजधानी काठमांडू से रौतहट के गौर जा रही थी दोनों बसें।

एएनआई, काठमांडू। शुक्रवार को नेपाल में बड़ा हादसा हो गया। मध्य नेपाल में मदन-आश्रित हाइवे पर भूस्खलन हो गया, जिसमें 65 यात्रियों को ले जा रही दो बसें त्रिशूली नदी में बह गईं। इसमें सात भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। दोनों बसों में ड्राइवर सहित कुल 65 यात्री सवार थे।

चितवन के मुख्य जिला अधिकारी इंद्रदेव यादव ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि शरुआती जानकारी के मुताबिक दोनों बसों में बस ड्राइवरों सहित कुल 65 लोग सवार थे। भूस्खलन के कारण बसें सुबह करीब 3:30 बजे नदी में बह गईं।

बारिश के कारण लापता बसों की तलाशी में आ रही दिक्कत

उन्होंने कहा कि हम घटनास्थल पर टीम के साथ हैं और तलाशी अभियान चल रहा है। लगातार बारिश के कारण लापता बसों की तलाश में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि इन दिनों नेपाल में मूसलाधार बारिश हो रही है।

— ANI (@ANI) July 12, 2024

नेपाली प्रधानमंत्री ने घटना पर दुख जताया

इस घटना पर नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने एक्स पर ट्वीट करके दुख जताया है। उन्होंने कहा, "नारायणगढ़-मुग्लिन सड़क खंड पर भूस्खलन में बस के बह जाने से लगभग पांच दर्जन यात्रियों के लापता होने की रिपोर्ट और देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ और भूस्खलन के कारण संपत्तियों के नुकसान से मैं बहुत दुखी हूं। मैं गृह प्रशासन सहित सरकार की सभी एजेंसियों को यात्रियों की खोज और प्रभावी बचाव के निर्देश देता हूं।"

वहीं, मौसम खराब होने की वजह से राजधानी काठमांडू से भरतपुर, चितवन तक की सभी उड़ानों को आज के लिए रद्द कर दिया गया है।

काठमांडू से रौतहट के गौर जा रही थी बसें

जिलाधिकारी इंद्रदेव यादव के मुताबिक, भूस्खलन में एंजेल और गणपति डीलक्स नाम की बसें बही हैं, जो काठमांडू से रौतहट के गौर जा रही थीं। प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, काठमांडू जा रही बस में 24 लोग सवार थे और दूसरी बस में 41 लोग सवार थे।

राहत एवं बचाव कार्य जारी

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि गणपति डीलक्स में सवार तीन यात्री बस से कूदकर अपनी जान बचाने में सफल रहे। पुलिस अधीक्षक भावेश रिमल ने बताया कि नेपाल पुलिस और सशस्त्र पुलिस बल के जवान राहत एवं बचाव कार्य में लगे हुए हैं।

ये भी पढ़ें: भारतीय जहाज के कप्तान और चालक दल ने बहादुरी के लिए जीता पुरस्कार, लाल सागर बचाव अभियान में दिखाया था कौशल