Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nepal News: नेपाल का पीएम पद संभालने के बाद प्रचंड की पहली विदेश यात्रा, फरवरी में भारत का करेंगे दौरा

नेपाल के पीएम का पदभार संभालने के बाद पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड अपनी पहली विदेश यात्रा करेंगे। फरवरी के अंत में यह भारत का दौरा करने वाले हैं। दोनों पक्ष आपसी सहमति से दौरे की तारीख तय करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 15 Jan 2023 04:22 PM (IST)
Hero Image
जल्द ही भारत का दौरा करेंगे नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल।

नेपाल, एएनआई। जानकारी के मुताबिक पुष्प कमल दहल नेपाल के प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद

अपनी पहली विदेश यात्रा करने वाले हैं। बताया जा रहा है इनकी पहली विदेश यात्रा भारत की होगी जो कि फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत में होने की संभावना है। खबरों के मुताबिक सीपीएन के नेता का कहना है कि प्रधानमंत्री की पहली यात्रा नेपाल में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के बाद होगी। लेकिन अगर भारतीय पक्ष की ओर से जोर दिया जाएगा तो यात्रा पहले भी हो सकती है।

फरवरी में आयोजित होगा राष्ट्रपति चुनाव

नेपाल में राष्ट्रपति चुनाव फरवरी के लिए निर्धारित किया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी का कार्यकाल मार्च के अंत में समाप्त हो रहा है। संविधान के अनुसार, पदधारी का कार्यकाल समाप्त होने से एक महीने पहले चुनाव होता है। विदेश मंत्रालय और दिल्ली में नेपाली दूतावास के अधिकारियों के अनुसार, भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा प्रधानमंत्री को निमंत्रण जारी करने के लिए 26 जनवरी के बाद काठमांडू का दौरा करेंगे। इसके बाद दोनों पक्ष यात्रा पर चर्चा करेंगे और एक निश्चित तारीख पर सहमत होंगे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के अनुरोध पर दहल ने पिछले जुलाई में भारत का दौरा किया था। दहल ने अपनी पिछली यात्रा के दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी।

99 फीसदी से ज्यादा वोट किए थे हासिल

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ ​​प्रचंड ने मंगलवार को संसद में अपनी सरकार के पक्ष में 268 और विपक्ष में दो मतों से विश्वास मत जीत लिया। नेपाल की संसद के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी प्रधानमंत्री को संसद में 99 फीसदी से ज्यादा वोट मिले हैं। इसके बाद नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने सीपीएन (माओवादी सेंटर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल को 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया।

यह भी पढ़ें: Nepal Plane Crash: नेपाल के पोखरा हवाई अड्डे पर यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त, अब तक 64 लोगों की मौत

नेपाल में चीन के बढ़ते दखल से गरमाई मधेश की राजनीति, नेता बोले, रोटी-बेटी के रिश्ते को नहीं तोड़ सकती कोई ताकत