Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nepal Plane Crash: नेपाल विमान हादसे में 5 भारतीयों समेत 68 की मौत, पीएम कमल दहल ने बुलाई कैबिनेट की आपात बैठक

Nepal Plane Crash नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने गृह मंत्रालय सुरक्षा कर्मियों और सभी सरकारी एजेंसियों को तत्काल बचाव और राहत अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया। हादसे में 5 भारतीयों समेत 68 लोगों की मौत हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 16 Jan 2023 07:15 AM (IST)
Hero Image
Nepal Plane Crash 5 भारतीयों समेत 68 लोगों की मौत

काठमांडू, एएनआई। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने रविवार को पोखरा में विमान दुर्घटना (Nepal Plane Crash) के बाद मंत्रिपरिषद की एक आपातकालीन बैठक बुलाई है। द काठमांडू पोस्ट अखबार ने बताया कि दहल ने बैठक बुलाने के अलावा, देश के गृह मंत्रालय, सुरक्षा कर्मियों और सभी सरकारी एजेंसियों को तत्काल बचाव और राहत अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया है। बता दें कि बीते दिन नेपाल में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार 5 भारतीयों समेत 68 लोगों की मौत हुई है, जबकि 4 अभी लापता हैं।

5 भारतीयों सहित 68 की मौत

नेपाल की राजधानी काठमांडू से पर्यटन नगरी पोखरा जाते हुए यह विमान हादसा हुआ। इस विमान हादसे में 68 लोगों की मौत हुई है, जिसमें से पांच भारतीय हैं। पांच भारतीय यात्रियों में से 4 उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के तो 1 बिहार का रहने वाला था। यति एयरलाइंस के यात्री विमान में कुल 72 लोग सवार थे। दो इंजन वाला टर्बोप्रॉप एटीआर विमान नेपाल के पोखरा में लैंड करने से कुछ मिनट पहले ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। नेपाली अधिकारियों ने एक विशेष आयोग को दुर्घटना के कारणों की जांच करने का काम सौंपा है। 45 दिनों में रिपोर्ट आने की उम्मीद है।

रूस और ऑस्ट्रेलिया के भी थे यात्री

यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला के अनुसार विमान में 15 विदेशी सवार थे, जिनमें पांच भारतीय, चार रूसी और दो दक्षिण कोरियाई शामिल थे, जिनमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और आयरलैंड के एक-एक यात्री थे। बाकी सभी लोग नेपाली थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नेपाल विमान दुर्घटना के शोक संतप्त परिवारों के लिए दुख व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "नेपाल में दुखद हवाई दुर्घटना से बहुत दुख हुआ, जिसमें भारतीय नागरिकों सहित कई लोगों की जान चली गई। दुख की इस घड़ी में, मेरे विचार और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी घटना पर दुख जताया और पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि नेपाल के पोखरा में विमान दुर्घटना के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ है।

यह भी पढ़ें- Nepal Plane Crash: विमान हादसे के समय फेसबुक पर लाइव थे गाजीपुर के सोनू, कैमरे में कैद हुए अंतिम पल