Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KP Sharma Oli: नेपाली संसद में रविवार को होगी पीएम केपी शर्मा ओली की अग्निपरीक्षा, हासिल करेंगे विश्वास मत

केपी शर्मा ओली 21 जुलाई को संसद में विश्वास मत हासिल करेंगे। नवनियुक्त प्रधानमंत्री ने 15 जुलाई को अपने चौथे कार्यकाल के लिए शपथ ली थी। नेपाल के संविधान के अनुसार ओली को नियुक्ति के 30 दिनों के भीतर विश्वास मत हासिल करना होगा।नेपाल को लगातार राजनीतिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ा है। गणतंत्र प्रणाली की शुरुआत के बाद से पिछले 16 वर्षों में लोगों ने 14 सरकारें देखी हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 17 Jul 2024 09:05 PM (IST)
Hero Image
नेपाल के नवनियुक्त प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली। फाइल फोटो।

पीटीआई, काठमांडू। नेपाल के नवनियुक्त प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) 21 जुलाई को विश्वास मत हासिल करने के लिए तैयार हैं। कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) के अध्यक्ष 72 वर्षीय ओली ने 15 जुलाई को अपने चौथे कार्यकाल के लिए शपथ ली थी।

क्या कहता है नेपाल का संविधान?

नेपाल के संविधान के अनुसार, ओली को नियुक्ति के 30 दिनों के भीतर विश्वास मत हासिल करना होगा। राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल ने संसद में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस (एनसी) के साथ गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए ओली को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। ओली ने पुष्प कमल दहल प्रचंड का स्थान लिया, जो पिछले सप्ताह संसद में विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए थे।

हिमालयी राष्ट्र में पिछले 16 सालों से है राजनीतिक उथल-पुथल

सीपीएन-यूएमएल अध्यक्ष अब नई गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं, जो हिमालयी राष्ट्र में राजनीतिक स्थिरता प्रदान करने की कठिन चुनौती का सामना कर रही है। नेपाल को लगातार राजनीतिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ा है। गणतंत्र प्रणाली की शुरुआत के बाद से पिछले 16 वर्षों में लोगों ने 14 सरकारें देखी हैं। 

यह भी पढ़ेंः

चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने के पी शर्मा ओली, पीएम मोदी ने बधाई में दिया खास मैसेज

फिर भारत की चिंता बढ़ाता नेपाल: ओली के पुनः सत्ता में आने से भारत को चीन के प्रभाव से निपटने के लिए रहना होगा सजग