Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nepal President Ram Chandra Paudel: नेपाल के राष्ट्रपति के तौर पर 13 मार्च को शपथ लेंगे राम चंद्र पौडेल

Ram Chandra Paudel नेपाली कांग्रेस के राम चंद्र पौडेल 9 मार्च को देश के तीसरे राष्ट्रपति चुने गए। अब 13 मार्च को वह राष्ट्रपति निवास में एक समारोह के बीच शपथ लेंगे। नेपाल के राष्ट्रपति कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार नेपाल के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश पौडेल को शपथ दिलाएंगे।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 12 Mar 2023 03:10 PM (IST)
Hero Image
नेपाल के राष्ट्रपति के तौर पर 13 मार्च को शपथ लेंगे राम चंद्र पौडेल

काठमांडू, एजेंसी। Ram Chandra Paudel: नेपाली कांग्रेस के राम चंद्र पौडेल 9 मार्च को देश के तीसरे राष्ट्रपति चुने गए। अब 13 मार्च को वह राष्ट्रपति निवास में एक समारोह के बीच शपथ लेंगे।

नेपाल के राष्ट्रपति कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, नेपाल के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश पौडेल को शपथ दिलाएंगे।

इतने वोट से जीते राम चंद्र पौडेल

नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार, पौडेल को 33,802 वोट हासिल हुए। वहीं, उनके प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेम्बवांग को केवल 15,518 वोट से ही संतुष्ट करना पड़ा। इसके अलावा, संघीय संसद के 313 सदस्यों ने मतदान में भाग लिया, जबकि प्रांत विधानसभाओं के 518 सदस्यों ने भी अगले राष्ट्रपति को चुनने के लिए चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लिया था।

मतदान काठमांडू के न्यू बनेश्वर में नेपाल के संसद भवन में आयोजित कराया गया था। बता दें कि पौडेल, नेपाली कांग्रेस और सीपीएन समेत आठ दलों के गठबंधन की तरफ से उम्मीदवार थे।

पौडेल को राजनीति का अनुभव

बता दें कि पौडेल को राजनीति का लंबा अनुभव है, जो उन्हें नए पद के लिए उपयुक्त बनाता है। नेपाल के निर्वाचित राष्ट्रपति पौडेल ने अपना वोट डालने के बाद समाचार एजेंसी ANI से कहा, 'मैंने पहले भी विभिन्न सरकारी भूमिकाएं निभाई हैं। मैं राजशाही के दौरान शाही महलों में भी गया हूं, हाउस स्पीकर भी बना हूं और सप्ताह में एक बार महल का दौरा भी कर चुका हूं। इसलिए मैं जो भूमिका निभाऊंगा वह मेरे लिए नई नहीं होगी। मैं पूर्व राष्ट्रपतियों के साथ भी मीटिंग करता रहा हूं और वहां की कार्यप्रणाली को भी जानता हूं। मैं भूमिका और कर्तव्यों के लिए नया नहीं हूं।'

जेल में बिताया है अपना काफी समय

सदन के पूर्व अध्यक्ष होने के अलावा, पौडेल ने एक दशक से अधिक समय जेल में बिताया है। बता दें कि वह अब तक छह बार विधायक और पांच बार नेपाल के मंत्री बन चुके हैं। नेपाल के तीसरे राष्ट्रपति चुने गए पौडेल को चुनाव में दस दलों का समर्थन प्राप्त था।