Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nepal के प्रधानमंत्री प्रचंड ने रद्द की कतर की यात्रा, देश में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के कारण लिया फैसला

Nepal पीएम पुष्प कमल दहल ने अपनी विदेश यात्रा रद्द कर दी है। बताया जा रहा है कि देश में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर पीएम ने यह फैसला किया है। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद यह प्रचंड की पहली विदेश यात्रा होने वाली थी।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 27 Feb 2023 10:22 AM (IST)
Hero Image
नेपाल के पीएम में रद्द की कतर की विदेश यात्रा

नेपाल, पीटीआई। नेपाल के प्रधामंत्री पुष्प कमल दहल की कतर यात्रा रद्द हो गई है। सोमवार को अधिकारियों ने बताया कि देश में कुछ महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यस्तताओं के कारण इस यात्रा को रद्द करना पड़ा है। दो महीने पहले प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद प्रचंड कतर में अपनी पहली विदेश यात्रा करने वाले थे। आपको बता दें, 68 वर्षीय प्रचंड ने पिछले साल 26 दिसंबर को तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

रद्द की गई यात्रा

प्रचंड के मीडिया कॉर्डिनेटर सूर्य किरण शर्मा ने सोमवार को कहा, "एलडीसी के पांचवें सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री की कतर यात्रा उनके देश में महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यस्तताओं के कारण रद्द कर दी गई है।" इससे पहले, रविवार को विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री प्रचंड शीर्ष कार्यकारी पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के रूप में एलडीसी की बैठक में भाग लेने के सिलसिले में कतर की यात्रा करेंगे।

9 मार्च को नेपाल में होंगे राष्ट्रपति चुनाव

दरअसल, प्रधानमंत्री ने इस यात्रा को इसलिए रद्द किया है क्योंकि 9 मार्च को नेपाल में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है, ऐसी परिस्थिति में उन्होंने देश से बाहर न जाने का फैसला लिया है। प्रचंड के नेतृत्व वाली सीपीएन-माओवादी सेंटर सहित आठ राजनीतिक दलों ने चुनाव के दौरान राज्य के प्रमुख पद के लिए नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पौदयाल को समर्थन देने का फैसला किया है।

सरकार पर मंडरा रहा खतरा

आठ राजनीतिक दलों का पाकर रामचंद्र का राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होना लगभग तय हो गया है। हालांकि, इस घटनाक्रम से प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' की सरकार के लिए राजनीतिक संकट खड़ा हो सकता है। दरअसल, प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की पार्टी सीपीएन-माओवादी सेंटर ने गठबंधन सरकार में सहयोगी के पी शर्मा ओली के प्रत्याशी का समर्थन न करके विपक्षी नेपाली कांग्रेस के नेता पौडेल का समर्थन करने का फैसला किया है।

यह विडियो भी देखें

यह भी पढ़ें: मेक्सिको में चुनावी सुधारों का हजारों लोगों ने किया विरोध, मेरे वोट को मत छुओ जैसे लगाए नारे

Russia-Ukraine War: नाटो के परमाणु बमों से खौफ में पुतिन, कहा- NATO की परमाणु क्षमता को नजरअंदाज नहीं कर सकता