Move to Jagran APP

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल प्रचंड ने संसद में जीता विश्वास मत, 18 महीने में चौथी बार टला संकट

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड अपनी सरकार बचाने में कामयाब रहे हैं और उन्होंने सोमवार को संसद में विश्वास मत हासिल कर लिया। इससे पहले नेपाल की जनता समाजवादी पार्टी ने गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था जिसके बाद देश के संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार प्रचंड को तीस दिनों के भीतर विश्वास मत जीतना था ।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 20 May 2024 01:24 PM (IST)
Hero Image
Nepal: कमल दहल को 18 महीने में चौथी बार विश्वास मत हासिल करना पड़ा है।
पीटीआई, काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' अपनी सरकार बचाने में कामयाब रहे हैं और उन्होंने सोमवार को संसद में विश्वास मत हासिल कर लिया। गौरतलब है कि 18 महीने पहले नेपाल की सत्ता संभालने के बाद यह उनका चौथा विश्वास मत है।

हालांकि, विश्वास मत जीत कर उन्होंने साबित कर दिया कि उनके पास अभी भी सरकार चलाने के लिए पर्याप्त समर्थन है। 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में नेपाल की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी - कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) के पूर्व गुरिल्ला नेता, प्रचंड को समर्थन में 157 वोट मिले।

विपक्षी दल ने किया बहिष्कार

विश्वास मत में कुल 158 सांसदों ने हिस्सा लिया, जबकि मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस ने इस प्रक्रिया का बहिष्कार किया। वहीं एक एचओआर सदस्य तटस्थ रहा। इससे पहले नेपाल की जनता समाजवादी पार्टी ने गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था, जिसके बाद देश के संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार प्रचंड को तीस दिनों के भीतर विश्वास मत जीतना था।

ये भी पढ़ें- चीन के लिए बुरी खबर बनेगा 'अलगाववादी'? ताइवान के नए राष्‍ट्रपति ने ली शपथ; ड्रैगन के लिए ये है प्‍लान