Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato Price: भारत को सस्ते दामों पर टमाटर बेचने को नेपाल तैयार, भारतीय बाजार तक आसान पहुंच की रखी मांग

नेपाल ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत को बड़ी मात्रा में और दीर्घकालिक आधार पर टमाटर निर्यात करना चाहता है। कृषि मंत्रालय की प्रवक्ता शबनम शिवकोटि ने कहा कि इसके लिए भारतीय बाजार तक आसान पहुंच और अन्य सुविधाओं की आवश्यकता है। कृषि मंत्री बेदुराम भुशाल ने जुलाई में अपने भारतीय समकक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर के साथ टमाटर समेत अन्य नेपाली कृषि उत्पादों के बारे चर्चा की थी।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 12 Aug 2023 12:46 AM (IST)
Hero Image
भारतीय बाजार तक आसान पहुंच मिले तो बड़ी मात्रा में टमाटरों को तैयार करने के लिए नेपाल। (फोटो- एएनआई)

काठमांडू, पीटीआई। नेपाल ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत को बड़ी मात्रा में और दीर्घकालिक आधार पर टमाटर निर्यात करना चाहता है। कृषि मंत्रालय की प्रवक्ता शबनम शिवकोटि ने कहा कि इसके लिए भारतीय बाजार तक आसान पहुंच और अन्य सुविधाओं की आवश्यकता है।

जुलाई में तोमर से मिले थे नेपाल के कृषि मंत्री

कृषि मंत्री बेदुराम भुशाल ने जुलाई में भारत यात्रा के दौरान अपने भारतीय समकक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर के साथ टमाटर समेत अन्य नेपाली कृषि उत्पादों के बारे चर्चा की थी।

भारत ने नेपाल से शुरू किया टमाटर का आयात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इससे एक दिन पहले संसद में कहा कि देश में आसमान छूती कीमतों के बीच भारत ने नेपाल से टमाटर का आयात शुरू कर दिया है।

भारत में टमाटर के भाव आसमान पर

बता दें कि भारी वर्षा के कारण आपूर्ति बाधित रहने से टमाटर की खुदरा कीमत शुक्रवार को 242 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई। शबनम ने कहा कि नेपाल ने एक सप्ताह पहले ही आधिकारिक चैनल से भारत को टमाटर का निर्यात शुरू कर दिया है, लेकिन यह बड़ी मात्रा नहीं है।

बड़े पैमाने पर टमाटर निर्यात के लिए अभी तक व्यवस्था नहीं की गई है। नेपाल के तीन जिलों काठमांडू घाटी, काठमांडू, ललितपुर और भक्तपुर में टमाटर की बड़े पैमाने पर खेती होती है। काठमांडू में उत्पादित टमाटर वर्तमान में अन्य चैनलों से भारत निर्यात किया जा रहा है।