Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Netherlands: नीदरलैंड और रूस के लगातार बिगड़ रहे संबंध, जासूसी के आरोप में रूसी राजनयिकों को किया निष्कासित

नीदरलैंड ने मॉस्को पर जासूसी के लिए राजनयिकों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए कई रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला किया है। साथ ही में एम्स्टर्डम में रूस के व्यापार मिशन को बंद करने की भी घोषणा की है। (फोटो-एएनआई)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sun, 19 Feb 2023 08:14 AM (IST)
Hero Image
नीदरलैंड ने जासूसी के आरोप में रूसी राजनयिकों को किया निष्कासित

एम्स्टर्डम, एएनआई। नीदरलैंड ने मॉस्को पर जासूसी के लिए राजनयिकों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए कई रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला किया है। साथ ही में एम्स्टर्डम में रूस के व्यापार मिशन को बंद करने की भी घोषणा की है। नीदरलैंड टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, नीदरलैंड ने रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला किया है क्योंकि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता रुकी हुई है। नीदरलैंड ने राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए दो सप्ताह का समय दिया है।

राजनयिकों की आड़ में रूस कर रहा था जासूसी- होक्स्ट्रा

नीदरलैंड टाइम्स के अनुसार, डच मंत्रिमंडल ने कहा कि दोनों देश उन शर्तों के बारे में कोई समझौता नहीं कर पाए हैं जो उन्हें राजनयिक पदों पर काम करने की अनुमति देंगे। नीदरलैंड के विदेश मंत्री वोपके होक्स्ट्रा ने ट्वीट कर कहा कि अपने राजनयिकों के जरिए नीदरलैंड में खुफिया अधिकारियों को तैनात करने के रूस के निरंतर प्रयासों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए हम नीदरलैंड में रूसी राजनयिकों की संख्या को सीमित कर रहे हैं।

नीदरलैंड ने रूसी व्यापार कार्यालय भी हो जाएगा बंद

नीदरलैंड के विदेश मंत्री वोपके होक्स्ट्रा ने यह भी घोषणा की है कि हम सेंट पीटर्सबर्ग में अपने महावाणिज्य दूतावास और एम्स्टर्डम में रूसी व्यापार कार्यालय को बंद कर रहे हैं। हालांकि नीदरलैंड ने कितने राजनयिकों को बर्खास्त किया है इसकी संख्या तत्काल स्पष्ट नहीं थी। द हेग में एक दूतावास और एम्स्टर्डम में व्यापार प्रतिनिधित्व कार्यालय के अलावा, रूसी संघ के लैंडग्राफ़ में एक मानद महावाणिज्य दूतावास-जनरल इसमें शामिल हैं।

सेंट पीटर्सबर्ग में डच वाणिज्य दूतावास हो जाएगा बंद

नीदरलैंड ने कहा कि वीजा जारी करने के प्रति रूस की "अस्वीकार्य" स्थिति के कारण "अस्थिता की स्थिति पैदा हो गई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सेंट पीटर्सबर्ग में डच वाणिज्य दूतावास को कर्मचारियों की कमी के कारण अस्थायी रूप से बंद करना होगा। यह वाणिज्य दूतावास सोमवार को बंद हो जाएगा। नीदरलैंड टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सभी डच नागरिकों और संगठनों को दूतावास सेवाओं के लिए मॉस्को में दूतावास से संपर्क करना होगा।

यह भी पढ़े- Turkiye Earthquake: तुर्किये में फिर लगे भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.2 रही तीव्रता

नीदरलैंड के संबंध रूस के साथ हो गए हैं खराब

होकेस्ट्रा ने स्वीकार किया कि रूस के साथ संबंध पहले से कहीं अधिक खराब होते हुए नजर आ रहे हैं। यही वजह है कि रूस के साथ कई सेवाओं को प्रतिबंधित करना पड़ा है। 2014 में पूर्वी यूक्रेन के ऊपर मलयेशिया एयरलाइंस की उड़ान MH17 को गिराए जाने के बारे में अदालती फैसलों की प्रतिक्रिया के रूप में दोनों देशों ने हाल के हफ्तों में एक-दूसरे के राजदूतों को बार-बार तलब भी किया था।

यह भी पढ़े-जासूसी गुब्बारे को लेकर अमेरिका की चीन को सख्त चेतावनी, चीनी राजनयिक से मिलकर ब्लिंकन बोले- ऐसा फिर कभी न हो