Move to Jagran APP

द. कोरिया का अंदेशा- बैलिस्टिक मिसाइल को टेस्ट कर सकता है उत्तर कोरिया: योनहप

योनहाप न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया को लेकर दक्षिण कोरिया ने अंदेशा जताया है कि वहां सबमरीन से लांच बैलिस्टिक मिसाइल के टेस्टिंग की तैयारी हो रही है। बता दें कि अमेरिका ने अपना एयरक्राफ्ट करियर दक्षिण कोरिया भेज दिया है।

By AgencyEdited By: Monika MinalUpdated: Sat, 24 Sep 2022 01:50 PM (IST)
द. कोरिया का अंदेशा- बैलिस्टिक मिसाइल को टेस्ट कर सकता है उत्तर  कोरिया: योनहप
द. कोरिया का अंदेशा- बैलिस्टिक मिसाइल को टेस्ट कर सकता है उत्तर कोरिया: योनहप

सियोल, रायटर्स। उत्तर कोरिया सबमरीन लांच्ड बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) के टेस्टिंग की तैयारी में जुटा है। दरअसल दक्षिण कोरिया की सेना ने इससे जुड़े संकेतों की पहचान की है। यह जानकारी शनिवार को योनहप न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के जरिए दी गई। बता दें कि यहां अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का दौरा होने वाला है।  

अज्ञात दक्षिण कोरियाई सैन्य  सूत्रों के हवाले से योनहप की रिपोर्ट में बताया गया कि उत्तर कोरिया के दक्षिण हैमग्योंग प्रांत के सिनपो में  सेना को इन तैयारियों के बारे में जानकारी मिली। बता दें कि इस सप्ताह अमेरिकी थिंक टैंक ने भी रिपोर्ट जारी किया था जिसमें कमर्शियल सैटेलाइट इमेज का हवाला दिया गया था। 

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति को है मामले की पूरी जानकारी 

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सूक इयोल (Yoon Suk-yeol) इस मामले से पूरी तरह अवगत हैं। राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी बयान में यह बताया गया। इसमें यह भी बताया गया कि उत्तर कोरिया की ओर से उकसाने वाली गतिविधियांं व SLBMs को अंजाम दिया जा रहा है।

अमेरिका के उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अगले सप्ताह इलाके का दौरा करने वाले हैं। इस दौरान वे जापान व दक्षिण कोरिया के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे। अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को एक ब्रीफिंग में बताया कि हैरिस के दौरे के क्रम में उकसाउ गतिविधियों को अंजाम दी जा सकती है। 

उल्लेखनीय है कि उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने कहा कि हमारा देश कभी भी अपने परमाणु हथियारों को नहीं छोड़ेगा। उन्‍होंने कहा कि परमाणु हथियार विहीन करने को लेकर अब कोई वार्ता नहीं होगी। उत्‍तर कोरिया ने कहा है कि उसे अपनी सुरक्षा के लिए परमाणु हथियारों के पहले इस्‍तेमाल का अधिकार है।

करीब चार सालों में पहली बार शुक्रवार को अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर दक्षिण कोरिया पहुंचा। यहां दक्षिण कोरियाई नेवी के साथ संयुक्त ड्रिल होगा। उत्तर कोरिया ने पहले भी अमेरिकी सैन्य तैनाती व संयुक्त अभ्यासों को गलत बताया था।  

दक्षिण कोरिया ने परमाणु हथियारों के उपयोग को लेकर उत्तर कोरिया को चेताया, कहा- आत्‍मघाती होगा ये कदम

किम जोंग के इस नए कानून से चिंतित हुआ अमेरिका, क्‍या उत्‍तर कोरिया की मिसाइल की जद में US?