Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आंग सान सू की के घर की नीलामी में किसी ने नहीं लगाई बोली, कभी इसी मकान में बिताए थे 15 साल

म्यांमार की जेल में बंद पूर्व नेता आंग सान सू की के घर को नीलाम करने का दूसरा प्रयास भी गुरुवार को असफल रहा। नीलामी में कोई बोली लगाने नहीं आया। इसी घर में उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून सहित कई गणमान्य व्यक्तियों की मेजबानी की थी।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 15 Aug 2024 11:50 PM (IST)
Hero Image
आंग सान सू की के घर की नीलामी में किसी ने नहीं लगाई बोली

 एपी, यंगून। म्यांमार की जेल में बंद पूर्व नेता आंग सान सू की के घर को नीलाम करने का दूसरा प्रयास भी गुरुवार को असफल रहा। नीलामी में कोई बोली लगाने नहीं आया। इसकी कीमत 14.2 करोड़ डालर रखी गई थी। सू की ने इस घर में नजरबंदी के तहत 15 साल बिताए थे।

इसी घर में उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून सहित कई गणमान्य व्यक्तियों की मेजबानी की थी।

यंगून में 1.9 एकड़ (0.78 हेक्टेयर) झील किनारे की संपत्ति की बिक्री से प्राप्त आय को सू की और उनके अलग हो चुके बड़े भाई के बीच विभाजित किया जाना था। सू की के वकीलों ने नीलामी आदेश को चुनौती दी थी।

यंगून में दो मंजिला औपनिवेशिक शैली की इमारत, दशकों पहले सरकार द्वारा सू की की मां खिन की को दी गई थी, जब उनके पति स्वतंत्रता नायक जनरल आंग सान की जुलाई 1947 में हत्या कर दी गई थी।