Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nobel Prize 2024: अगले हफ्ते होगी नोबेल पुरस्कारों की घोषणा, जानिए किसे किया जाएगा सम्मानित

दुनिया के कई हिस्सों में छिड़े युद्ध शरणार्थी संकट के बीच अगले सप्ताह से नोबेल पुरस्कारों की घोषणा शुरू होगी। पुरस्कार की घोषणाएं सोमवार को चिकित्सा पुरस्कार के साथ शुरू होंगी। इसके बाद भैतिकी रसायन साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार दिए जाएंगे। नोबेल शांति पुरस्कार को अतीत में विश्व युद्धों सहित 19 बार निलंबित किया जा चुका है। अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा 14 अक्टूबर को होगी।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 05 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा 14 अक्टूबर को होगी

एपी, स्टवांगर। दुनिया के कई हिस्सों में छिड़े युद्ध, शरणार्थी संकट के बीच अगले सप्ताह से नोबेल पुरस्कारों की घोषणा शुरू होगी। पुरस्कार की घोषणाएं सोमवार को चिकित्सा पुरस्कार के साथ शुरू होंगी। इसके बाद भैतिकी, रसायन, साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार दिए जाएंगे।

शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को ओस्लो में नार्वे की नोबेल समिति द्वारा की जाएगी। जबकि अन्य पुरस्कारों की घोषणा स्टाकहोम में रायल स्वीडिश एकेडमी आफ साइंसेज द्वारा की जाएगी। अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा 14 अक्टूबर को होगी।

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के निदेशक डैन स्मिथ ने कहा कि मैं दुनिया पर नजर डालता हूं तो बहुत अधिक संघर्ष, शत्रुता और टकराव देखता हूं। संभवत: इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार रोककर इस तरफ ध्यान आकृष्ट करना ठीक रहेगा।

नोबेल शांति पुरस्कार को अतीत में विश्व युद्धों सहित 19 बार निलंबित किया जा चुका है। हालांकि, पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ओस्लो के निदेशक हेनरिक उर्डल ने कहा कि इस वर्ष पुरस्कार नहीं देना भूल होगी, क्योंकि यह पुरस्कार शांति के लिए अहम कार्यों को बढ़ावा और मान्यता देने के लिए महत्वपूर्ण है।