Move to Jagran APP

North Korea ने संविधान में किया बदलाव, दक्षिण कोरिया की बढ़ी टेंशन; पढ़ें तानाशाह Kim Jong Un ने क्या लिया एक्शन

उत्तर कोरिया (North Korea) ने दक्षिण कोरिया को पहली बार शत्रु राष्ट्र करार दिया है। तानाशाह किम के आह्वान पर उत्तर कोरिया के संविधान में बदलाव किया गया। उत्तर कोरिया ने उन सड़कों और रेल संपर्क सुविधाओं को ध्वस्त कर दिया जो कभी उत्तर कोरिया को दक्षिण कोरिया से जोड़ती थीं। इस साल जनवरी में किम जोंग उन ने दिए गए भाषण में संवैधानिक परिवर्तन की मांग की थी।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 10:51 AM (IST)
Hero Image
North Korea: किम जोंग उन के आह्वान पर उत्तर कोरिया के संविधान में किया गया बदलाव।(फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

रॉयटर्स, सियोल। उत्तर कोरिया (North Korea) ने अपने संविधान में संशोधित करते हुए दक्षिण कोरिया को पहली बार 'शत्रु राष्ट्र' करार दिया है। संविधान में बदलाव के लिए उत्तर कोरिया की संसद में पिछले हफ्ते दो दिन तक बैठक हुई थी। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने जनवरी में दक्षिण कोरिया को देश का मुख्य शत्रु घोषित करने का आह्वान किया था।

दोनों देशों को जोड़ने वाली सड़कों को किया गया ध्वस्त

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने उन सड़कों और रेल संपर्क सुविधाओं को ध्वस्त कर दिया जो अब उपयोग में नहीं हैं और जो कभी उत्तर कोरिया को दक्षिण कोरिया से जोड़ती थीं। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने कहा कि दोनों देशों को जोड़ने वाली सड़क संपर्क को तोड़ना, दक्षिण कोरिया को एक शत्रु राष्ट्र के रूप में स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है।

दक्षिण कोरिया की सेना ने मंगलवार को उत्तर कोरियाई सैनिकों द्वारा दोनों देशों को जोड़ने वाली सड़कों और रेल मार्गों पर विस्फोट करने का वीडियो फुटेज जारी किया।

जनवरी में तानाशाह किम ने दी थी युद्ध की धमकी

बता दें कि इस साल जनवरी में किम जोंग उन ने दिए गए भाषण में संवैधानिक परिवर्तन की मांग की थी। किम जोंग उन ने कहा था कि अगर दक्षिण कोरिया हमारी जमीन, वायु और जल क्षेत्र का 0.001 मिमी भी अतिक्रमण करेगा तो युद्ध होगा।"

यह भी पढ़ें: 'दक्षिण कोरिया पर हमले के लिए रहे तैयार', नॉर्थ कोरिया ने ड्रोन विवाद पर सेना को दिए निर्देश