Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea ने दागीं 10 मिसाइलें, दक्षिण कोरिया ने जारी किया हवाई हमले का अलर्ट

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की तरफ 10 मिसाइलें दागी हैं। मिसाइल दागे जाने के बाद दक्षिण कोरिया ने अपने पूर्वी द्वीप पर हवाई हमले का अलर्ट जारी किया है। उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया और अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास की आलोचना कर चुका है। (फोटो एएफपी)

By AgencyEdited By: Manish NegiUpdated: Wed, 02 Nov 2022 08:02 AM (IST)
Hero Image
North Korea ने फिर मिसाइल दागकर बढ़ाई दक्षिण कोरिया की टेंशन

सियोल, एजेंसी। उत्तर कोरिया ने एक बार फिर मिसाइल दागी है। दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास की आलोचना के बाद उत्तर कोरिया ने बुधवार को एक-एक कर 10 मिसाइल दागी हैं। इनमें से एक मिसाइल दक्षिण कोरिया के पास गिरी है। मिसाइल दागे जाने के बाद दक्षिण कोरिया की टेंशन बढ़ गई है। दक्षिण कोरिया ने अपने पूर्वी द्वीप पर हवाई हमले का अलर्ट जारी किया है।

संयुक्त सैन्य अभ्यास की आलोचना

बता दें कि इससे पहले उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास की आलोचना की थी। उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका को गंभीर अंजाम भुगतने की धमकी भी दी है। उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल दागे जाने के बाद दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान जारी किया है। इस बयान में कहा गया कि उत्तर कोरिया ने बुधवार सुबह पूर्वी तटीय क्षेत्र वॉनसन से मिसाइल दागी।

हवाई हमले का अलर्ट जारी

बयान में ये भी कहा गया कि एक मिसाइल दक्षिण कोरिया की पूर्वी समुद्री सीमा से 26 किलोमीटर दक्षिण में अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में गिरी है। इसके अलावा उल्लुंग द्वीप से 167 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में क्षेत्र में भी मिसाइल गिरी है। दक्षिण कोरिया ने कहा कि इसने कहा उल्लुंग द्वीप पर हवाई हमले का अलर्ट जारी किया गया है।

सख्ती से निपटेगा दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया ने कहा कि वो उत्तर कोरिया की हरकतों को बर्दाश्त नहीं करेगा। अमेरिका के साथ समन्वय कर इससे सख्ती से निपटा जाएगा। मिसाइल अटैक के बाद दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर अपनी निगरानी बढ़ा दी है।

US और दक्षिण कोरिया को कीमत चुकाने की धमकी

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा था कि वह भी करारा जवाब देने के लिए और प्रभावशाली उपाय कर रहा है। उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को इतिहास में सबसे भयानक कीमत चुकाने और परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की धमकी दी है। उत्तर कोरिया का यह बयान अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त रूप से 200 से अधिक हथियारों के साथ सैन्य अभ्यास करने के बाद आया है।

उत्तर कोरिया ने किए 40 से ज्यादा मिसाइल परीक्षण

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया इस साल 40 से बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कर चुका है। इन मिसाइलों में विकसित अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल और जापान की ओर फायर की गई मध्यम रेंज की मिसाइल भी शामिल है।

ये भी पढ़ें:

South Korea के साथ अमेरिका ने किया सैन्य अभ्यास तो आग बबूला हुआ उत्तर कोरिया, दे डाली यह बड़ी चेतावनी

North Korea: दक्षिण कोरिया ने कहा- उत्तर कोरिया ने पूर्वी जल क्षेत्र की ओर दागी एक और बैलिस्टिक मिसाइल