Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea ने दक्षिण कोरिया को दी चेतावनी, ताबड़तोड़ दागीं 18 बैलिस्टिक मिसाइलें; किम जोंग उन ने किया युद्धाभ्यास का मार्गदर्शन

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को कहा कि उसने गुरुवार को अभ्यास के दौरान 18 छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। यह अभ्यास प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरिया के आक्रमण का जवाब देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने गुरुवार को युद्धाभ्यास का मार्गदर्शन किया। इस दौरान मिसाइलों ने तकरीबन 365 किमी दूर स्थित द्वीप पर सफलतापूर्वक लक्ष्य भेदा।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 31 May 2024 05:15 PM (IST)
Hero Image
दक्षिण कोरिया को चेतावनी देने के लिए उत्तर कोरिया ने दागीं 18 बैलिस्टिक मिसाइलें।

रायटर, सियोल। उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को कहा कि उसने गुरुवार को अभ्यास के दौरान 18 छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। यह अभ्यास प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरिया के आक्रमण का जवाब देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को कहा था कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट पर कम से कम 10 छोटी दूरी की मिसाइलें दागीं और संभावना जताई कि यह रूस समेत हथियार खरीदारों के लिए संभावित प्रदर्शन था।

किम जोंग उन ने किया युद्धाभ्यास का मार्गदर्शन

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने बताया था कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने गुरुवार को युद्धाभ्यास का मार्गदर्शन किया। इस दौरान मिसाइलों ने तकरीबन 365 किमी दूर स्थित द्वीप पर सफलतापूर्वक लक्ष्य भेदा। हालांकि, एजेंसी ने द्वीप का नाम स्पष्ट नहीं किया।

दक्षिण कोरिया ने बताया उकसावे की कार्रवाई

सरकारी मीडिया द्वारा जारी की गई तस्वीरों में नजर आ रही 18 मिसाइलों की पहचान विशेषज्ञों ने केएन-25 के रूप में की। सियोल के एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता किम इन-ए ने कहा कि इस महीने सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल दागने और असफल उपग्रह प्रक्षेपण के बाद छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागना उकसावे की कार्रवाई है और यह कोरियाई प्रायद्वीप की शांति के लिए खतरा है।

यह भी पढ़ेंः

PM Modi ने कन्याकुमारी में शुरू की 45 घंटे की ध्यान साधना, धोती पहने और शाल ओढ़े भगवती अम्मन मंदिर में की पूजा-अर्चना