Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea: उत्तर कोरिया ने फिर दागी क्रूज मिसाइलें, जनवरी से अब तक पांचवीं बार किया परीक्षण

उत्तर कोरिया ने बुधवार को समुद्र में कई क्रूज मिसाइलें दागीं। जनवरी से लेकर अब तक यह उसका यह पांचवां परीक्षण है। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा है कि हथियारों के प्रदर्शन की बढ़ रही श्रृंखला से क्षेत्र में तनाव और बढ़ रहा है। ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि हमारी सेना ने निगरानी और सतर्कता बढ़ा दी है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Thu, 15 Feb 2024 04:15 AM (IST)
Hero Image
North Korea: उत्तर कोरिया ने फिर दागी क्रूज मिसाइलें, जनवरी से अब तक पांचवीं बार किया परीक्षण (फोटो एपी)

एपी, सियोल। उत्तर कोरिया ने बुधवार को समुद्र में कई क्रूज मिसाइलें दागीं। जनवरी से लेकर अब तक यह उसका यह पांचवां परीक्षण है। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा है कि हथियारों के प्रदर्शन की बढ़ रही श्रृंखला से क्षेत्र में तनाव और बढ़ रहा है।

उत्तर कोरिया ने दागी क्रूज मिसाइलें

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेनाएं पूर्वी तटवर्ती शहर वोन्सान के उत्तर पूर्व समुद्र में किए गए लांच का विश्लेषण करने में जुटी हैं। दक्षिण कोरियाई सेना ने दागी गई मिसाइलों की सटीक संख्या या उनके द्वारा तय की गई दूरी की जानकारी नहीं दी। यह भी तत्काल स्पष्ट नहीं हो पाया कि मिसाइलें जमीन या समुद्री संसाधनों से दागी गईं।

सेना ने निगरानी और सतर्कता बढ़ाई

ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, 'हमारी सेना ने निगरानी और सतर्कता बढ़ा दी है और उत्तर कोरिया की आगे की गतिविधियों पर गहरी दृष्टि रखने के लिए अपने अमेरिकी साझीदारों के साथ काम कर रही है।'

प्रतिद्वंद्वियों पर दबाव बढ़ाने में जुटा दक्षिण कोरिया

विशेषज्ञों का कहना है कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका में चुनावी वर्ष में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर दबाव बढ़ाने में जुटा है। वह इस बात पर ध्यान दे रहा है कि वॉशिंगटन उसे परमाणु शक्ति के रूप में स्वीकार करे और उसकी शक्ति के प्रभाव में वह सुरक्षा एवं आर्थिक रियातें देने के लिए बाध्य हो जाए।

यह भी पढ़ें- 

PM Modi Qatar Visit: UAE के ऐतिहासिक दौरे के बाद कतर पहुंचे पीएम मोदी, अमीर शेख तमीम के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

Cancer Vaccine: कैंसर के टीके बनाने के करीब रूस, व्लादिमीर पुतिन ने जल्द उपलब्ध कराने का किया दावा