Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका-दक्षिण कोरिया अभ्यास के बीच North Korea ने समुद्र में दागीं मिसाइलें, कहीं बड़े खतरे की आहट तो नहीं?

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच जारी अभ्यास के बीच उत्तर कोरिया ने समुद्र में मिसाइलें दागीं हैं जिससे इस क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी है। इस साल उत्तर कोरिया ने कई मिसाइलों का परीक्षण किया है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 05 Nov 2022 03:18 PM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन (फोटो- ट्विटर)

सियोल, एपी। दक्षिण कोरिया की सेना (South Korea's military) का कहना है कि उत्तर कोरिया (North Korea) ने कम दूरी की चार बैलिस्टिक मिसाइलें समुद्र में दागी हैं। इससे इस सप्ताह हथियारों के प्रदर्शनों की बाढ़ आ गई है, जिससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने शनिवार को कहा कि मिसाइलों ने उत्तर कोरिया के पश्चिमी समुद्र की ओर लगभग 130 किलोमीटर (80 मील) की दूरी पर उड़ान भरी।

उत्तर कोरिया ने दी चेतावनी

उत्तर कोरिया ने इस सप्ताह समुद्र में दर्जनों मिसाइलें दागीं, जिसमें एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी शामिल है, जिसने उत्तरी जापान में निकासी की चेतावनी दी और अपने क्षेत्र के अंदर युद्धक विमानों को उड़ाया।उत्तर कोरिया ने अपनी सैन्य कार्रवाइयों को एक संयुक्त अमेरिकी-दक्षिण कोरिया हवाई अभ्यास के लिए एक उपयुक्त प्रतिक्रिया के रूप में वर्णित किया है, जिसे उसने यू.एस. 'सैन्य टकराव उन्माद' का प्रदर्शन कहा है।

अमेरिका ने उत्तर कोरिया को डराया

संयुक्त अभ्यास के अंतिम दिनों में संयुक्त राज्य अमेरिका ने दक्षिण कोरिया पर शनिवार को दो बी-1बी सुपरसोनिक बमवर्षक उड़ाए, जो उत्तर कोरिया को उसकी गहन परीक्षण गतिविधि पर डराने के मकसद से किया गया था।

जापान में आपातकालीन अलर्ट

वहीं, उत्तर कोरिया द्वारा लॉन्च की गई संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल को देखते हुए जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय के द्वारा आपातकालीन अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर कोरिया ने एक मिसाइल दागी थी, जो जापान के ऊपर से प्रशांत महासागर की ओर गई थी।

ये भी पढ़ें: 2002 से अब तक 171 से अधिक मिसाइलें दाग चुका है उत्‍तर कोरिया, जानें- किम जोंग उन के ये टेस्‍ट क्‍यों हैं खास

लगातार मिसाइलों का परीक्षण कर रहा उत्तर कोरिया

बता दें, उत्तर कोरिया इस साल लगातार मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है। किंग जोंग-उन ने तकरीबन हर महीने मिसाइल का परीक्षण किया है। इसके पहले 2017 में उत्तर कोरिया ने सबसे अधिक 16 मिसाइलों का परीक्षण किया था। इसमें ICBM का टेस्ट भी शामिल है। बता दें, किम जोंग- उन दिसंबर 2011 में उत्तर कोरिया की सत्ता संभाली थी। 

ये भी पढ़ें: उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान की बढ़ी चिंताएं; जारी किया आपातकालीन अलर्ट