Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सेना के सैन्य अभ्यास से तिलमिलाया उत्तर कोरिया, समुद्र में दागीं कई क्रूज मिसाइलें

उत्तर कोरिया ने फिर से समुद्र में कई मिसाइलें दागी हैं। दक्षिण कोरिया की सेना ने यह दावा किया है। उत्तर कोरिया ने यह प्रक्षेपण अमेरिका और दक्षिण कोरिया के 11 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास के खत्म होने के दो दिन बाद किया है। इससे पहले गुरुवार को अमेरिका-दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के बीच उत्तर कोरिया ने दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागकर परमाणु हमले का पूर्वाभ्यास किया था।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 02 Sep 2023 04:37 PM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागीं कई मिसाइलें

सियोल, रायटर। उत्तर कोरिया (North Korea) ने अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सेना के संयुक्त सैन्य अभ्यास के जवाब में अपनी हथियार परीक्षण गतिविधियों को गति देते हुए शनिवार को समुद्र में कई क्रूज मिसाइलें दागीं। दक्षिण कोरियाई सेना ने यह दावा किया।

उत्तर कोरिया ने कब दागीं मिसाइलें?

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी खुफिया अधिकारी प्रक्षेपण के विवरण का विश्लेषण कर रहे हैं। उत्तर कोरिया ने यह प्रक्षेपण अमेरिका और दक्षिण कोरिया के 11 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास के खत्म होने के दो दिन बाद किया है। उत्तर कोरिया लंबे समय से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास को युद्ध का पूर्वाभ्यास बताकर निंदा करता रहा है।

गुरुवार को उत्तर कोरिया ने दागीं दो मिसाइलें

इससे पहले, गुरुवार को अमेरिका-दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के बीच उत्तर कोरिया ने दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागकर परमाणु हमले का पूर्वाभ्यास किया था। उत्तर कोरियाई मीडिया केसीएनए ने बताया था कि प्योंगयांग ने पूरे दक्षिण कोरिया में लक्ष्य निर्धारित किए थे और हमलों का पूर्वाभ्यास किया था।

रिकार्ड संख्या में उत्तर कोरिया ने किया हथियारों का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह संघर्ष की स्थिति में दक्षिण कोरियाई क्षेत्र पर कब्जे के लिए कमांड पोस्ट अभ्यास कर रहा है। उल्लेखनीय है कि, उत्तर कोरिया ने इस वर्ष रिकार्ड संख्या में हथियार परीक्षण किए हैं। अभी पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया ने एक खुफिया उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने का दूसरा प्रयास किया था, जो असफल रहा।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया द्वारा पिछले महीने एक अंतरिक्ष रॉकेट लॉन्च किए जाने के जवाब में दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को पांच उत्तर कोरियाई व्यक्तियों और एक कंपनी पर प्रतिबंध लगा दिया था।