Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर दागीं बैलिस्टिक मिसाइल, किम जोंग उन की हर गतिविधि पर सियोल की नजर

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। सियोल का कहना है कि पड़ोसी देश ने गुरुवार को पूर्वी सागर की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दागीं। हालांकि दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने मामले की कोई ज्यादा जानकारी नहीं दी है लेकिन उन्होंने कहा कि घटना का विश्लेषण चल रहा है। उत्तर कोरिया ने आखिरी बार एक जुलाई को बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की थी।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 06:23 AM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर दागीं बैलिस्टिक मिसाइल

 एएनआई, सियोल। उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। सियोल का कहना है कि पड़ोसी देश ने गुरुवार को पूर्वी सागर की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दागीं। हालांकि दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने मामले की कोई ज्यादा जानकारी नहीं दी है लेकिन उन्होंने कहा कि घटना का विश्लेषण चल रहा है। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि प्योंगयांग ने आखिरी बार एक जुलाई को बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की थी।

किम जोंग-उन ने युद्ध की तैयारियों को बढ़ाने के दिए आदेश

कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव के बीच उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने युद्ध की तैयारियों को बढ़ाने के लिए और अधिक आत्मघाती ड्रोन के विकास और उत्पादन का आह्वान किया है। दक्षिण कोरियाई समाचार आउटलेट योनहाप ने पहले बताया था कि किम जोंग ने 24 अगस्त को विभिन्न ड्रोनों के प्रदर्शन परीक्षण की निगरानी की थी।

परीक्षण के दौरान, पूर्व निर्धारित मार्गों पर उड़ाए गए ड्रोन ने निर्दिष्ट लक्ष्यों को नष्ट कर दिया। ड्रोन जमीन, हवा और समुद्र में दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने की क्षमता रखते हैं। उत्तर कोरियाई नेता ने ड्रोन के विकास में सक्रिय रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक को शामिल करने की आवश्यकता भी उठाई।

जारीं की गई तस्वीरें

योनहाप ने केसीएनए द्वारा ली गई तस्वीरें प्रकाशित कीं, जिसमें दो सफेद आत्मघाती हमलावर ड्रोन के-2 टैंकों जैसे दिखने वाले नकली लक्ष्यों पर हमला करते और उन्हें नष्ट करते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिसमें कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने पहली बार ऐसे हथियारों की तस्वीरों का अनावरण किया है।