Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

South Korea के साथ अमेरिका ने किया सैन्य अभ्यास तो आग बबूला हुआ उत्तर कोरिया, दे डाली यह बड़ी चेतावनी

अमेरिका के दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास करने पर उत्तर कोरिया आग-बबूला हो गया है। उसने चेतावनी दी है कि इसके जवाब में वह अधिक शक्तिशाली उपाय करेगा। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने F35 फाइटर जेट सहित 200 से अधिक युद्धक विमानों को शामिल करते हुए हवाई अभ्यास किया।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Tue, 01 Nov 2022 10:26 AM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया ने अमेरिका को दी चेतावनी (फाइल फोटो)

सियोल, एपी। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास का विस्तार करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की आलोचना की  है। उन्होंने इसे संभावित आक्रमण के लिए अभ्यास करार देते हुए मंगलवार को इसके जवाब में 'अधिक शक्तिशाली उपायों' की चेतावनी दी। विदेश मंत्रालय का यह बयान तब आया है, जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने अपने उन्नत F35 फाइटर जेट सहित 200 से अधिक युद्धक विमानों को शामिल करते हुए हवाई अभ्यास किया।

उत्तर कोरिया ने लॉन्च की 40 से अधिक मिसाइलें

उत्तर कोरिया ने इस साल अपने हथियारों के प्रदर्शन को रिकॉर्ड स्थान पर पहुंचा दिया है, जिसमें 40 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की गई हैं, जिसमें विकासात्मक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल और जापान पर दागी गई एक मध्यवर्ती श्रेणी की मिसाइल शामिल हैं।

दक्षिण कोरिया ने फिर से शुरू किया सैन्य अभ्यास

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने प्योंगयांग के साथ राजनयिक स्थान बनाने के प्रयासों के तहत और महामारी के कारण पिछले वर्षों में उन्हें कम करने या निलंबित करने के बाद इस साल बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास फिर से शुरू किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया का 'विजिलेंट स्टॉर्म' वायु सेना अभ्यास, जो शुक्रवार तक जारी रहना है, दक्षिण कोरिया द्वारा अपना वार्षिक 12-दिवसीय 'होगुक' क्षेत्र अभ्यास पूरा करने के बाद आया है।

लॉन्च बैराज का विस्तार कर रहा उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया का ताजा बयान देश द्वारा समुद्र में दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागने के कुछ ही दिनों बाद आया है, जो सितंबर के अंत से लॉन्च की एक बैराज का विस्तार कर रहा है। उन प्रक्षेपणों में से कुछ को उत्तर द्वारा दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी लक्ष्यों पर नकली परमाणु हमलों के रूप में वर्णित किया गया है।

चेतावनी के तौर पर है परीक्षण गतिविधियां

  • उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसकी परीक्षण गतिविधियां संयुक्त सैन्य अभ्यास के बीच चेतावनी के तौर पर हैं।
  • कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि प्योंगयांग ने नए हथियार प्रणालियों का परीक्षण करने, अपनी परमाणु क्षमता को बढ़ावा देने और वाशिंगटन और सियोल के साथ भविष्य के सौदों में अपने लाभ को बढ़ाने के लिए अभ्यास का इस्तेमाल किया है।
  • एक अज्ञात प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि सैन्य अभ्यास ने अमेरिका को 'शांति और सुरक्षा को नष्ट करने में मुख्य अपराधी' के रूप में उजागर किया है।
  • उत्तर कोरिया बाहरी सैन्य खतरों से बचाव के लिए 'सभी आवश्यक उपाय' करने के लिए तैयार है।
  • प्रवक्ता ने उत्तर कोरिया के औपचारिक नाम, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया का उपयोग करते हुए कहा, 'अगर अमेरिका लगातार गंभीर सैन्य उकसावे में रहता है, तो डीपीआरके अधिक शक्तिशाली अनुवर्ती उपायों को ध्यान में रखेगा।' हालांकि बयान में यह निर्दिष्ट नहीं किया गया कि वे उपाय क्या हो सकते हैं।

उत्तर कोरिया ने बफर जोन में दागे कई गोले

हाल के हफ्तों में, उत्तर कोरिया ने अंतर-कोरियाई समुद्री बफर जोन में सैकड़ों गोले दागे हैं, जिसे दोनों कोरियाई देशों (उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया) ने 2018 में फ्रंटलाइन सैन्य तनाव को कम करने के लिए स्थापित किया था। उत्तर कोरिया ने कहा है कि फायरिंग दक्षिण कोरिया के भूमि सीमा क्षेत्रों में लाइव-फायर अभ्यास की प्रतिक्रिया में थी।

ये भी पढ़ें: North Korea: उत्तर कोरिया ने 2018 सैन्य समझौते का किया उल्लंघन, दक्षिण कोरिया ने लताड़ा

ये भी पढ़ें: उत्तर और दक्षिण कोरिया ने एक-दूसरे पर दागे warning shots, कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ा तनाव