Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tactical Nuclear Attack: नॉर्थ कोरिया अपने दुश्मनों को बार-बार दे रहा चेतावनी, परमाणु हमले का किया अभ्यास

North Korea Mock Drill Nuclear Attack on South Koreaनॉर्थ कोरिया इन दिनों अपने सभी हथियारों का परीक्षण कर रहा है। किम जोंग उन युद्ध सामग्री बनाने वाले सभी कारखानों का एक-एक करके निरीक्षण कर रहे है। वह अपने दुश्मनों को आगाह करना चाह रहे है कि अगर कोई भी नॉर्थ कोरिया पर बुरी आंखें रखेगा तो उसपे हमला किया जाएगा। शनिवार को देश ने परमाणु हमले का भी अभ्यास किया।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 03 Sep 2023 08:10 AM (IST)
Hero Image
नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन (फाइल फोटो)

सियोल, एजेंसी। उत्तर कोरिया (North Korea) अपने दुश्मनों को चेतावनी देने के लिए कभी मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है तो कभी परमाणु हमला का मॉक ड्रिल कर रहा है। शनिवार को एक बार फिर उत्तर कोरिया ने एक मॉक ड्रिल किया जिसमें उसने "सामरिक परमाणु हमला"(Tactical Nuclear Attack) का अभ्यास किया। इस अभ्यास सत्र में नॉर्थ कोरिया ने दो लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलें शामिल की थीं। राज्य मीडिया ने रविवार को इसकी जानकारी दी। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि नेता किम जोंग उन ने जहाज निर्माण और युद्ध सामग्री कारखानों का निरीक्षण भी किया।

केसीएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि यह अभ्यास शनिवार सुबह "दुश्मनों को चेतावनी देने" के लिए किया गया था कि देश परमाणु युद्ध की स्थिति के लिए तैयार रहेगा। आपको बता दें कि नॉर्थ कोरिया ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सेना एक संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रही है। दोनों देशों के इस सैन्य अभ्यास के कारण नॉर्थ कोरिया ने फिर से वाशिंगटन और सियोल के खिलाफ अपने सैन्य प्रतिरोध बढ़ाने की कसम खाई हुई है।

शनिवार सुबह परमाणु हथियार ले जाने वाली दो क्रूज मिसाइलों को प्रायद्वीप के पश्चिमी सागर की ओर दागा गया और 150 मीटर की पूर्व निर्धारित ऊंचाई पर 1,500 किलोमीटर (930 मील) तक मिसाइलों ने उड़ान भरी।

युद्ध सामग्री बनाने वाले कारखानों का किया दौरा 

एक अलग बयान में कहा गया कि किम ने प्योंगयांग के नौसैनिक बलों को मजबूत करने पर जोर देने के लिए पुकजंग मशीन कॉम्प्लेक्स का दौरा किया। पुकजंग मशीन कॉम्प्लेक्स समुद्री इंजन का उत्पादन करता है और इसके अलावा किम जोंग उन ने एक प्रमुख युद्ध सामग्री कारखाने का भी दौरा किया।

केसीएनए द्वारा दिए गए 21 अगस्त के एक बयान में कहा गया कि किम ने हाल ही में एक युद्धपोत पर रणनीतिक क्रूज मिसाइलों के परीक्षण की निगरानी के लिए पूर्वी तट पर तैनात एक नौसेना बेड़े का दौरा किया और इस बात पर जोर दिया कि जहाज युद्ध की स्थितियों के लिए मारक शक्ति बनाए रखेगा।