Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kim Jong: स्पेशल ट्रेन से रूस पहुंचे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग, व्लादिमीर पुतिन से होगी सीक्रेट मीटिंग

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक बैठक में शामिल होंगे। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन एक उत्तर कोरियाई ट्रेन में सवार होकर रूस पहुंचे हैं। एपी ने दक्षिण कोरियाई मीडिया के हवाले से बताया कि किम जोंग उन रूसी राष्ट्रपति के साथ बैठक करेंगे। दक्षिण कोरियाई सेना ने आज एक ब्रीफिंग में जानकारी दी।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 12 Sep 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
स्पेशल ट्रेन से रूस पहुंचे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग (Image: Reuters)

सियोल, एजेंसी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन मंगलवार को रूस पहुंच गए है। दक्षिण कोरियाई सेना ने आज एक ब्रीफिंग में जानकारी दी। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के लिए उत्तर कोरिया से हथियारों की मदद मांग सकते हैं।

समाचार एजेंसी AP के अनुसार, उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने कहा कि किम रविवार दोपहर को राजधानी प्योंगयांग से अपनी स्पेशल ट्रेन से रूस के लिए रवाना हुए थे। किम के साथ देश की सत्तारूढ़ पार्टी, सरकार और सेना के कुछ सदस्य भी शामिल थे। 

किम के अलावा और कौन ट्रेन में?

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जियोन हा ग्यू ने मंगलवार को एक ब्रीफिंग में कहा कि किम की ट्रेन मंगलवार तड़के रूस में दाखिल हुई। उन्होंने यह नहीं बताया कि सेना को यह जानकारी कैसे मिली।

किम के प्रतिनिधिमंडल में उनके विदेश मंत्री, चोए सन हुई, कोरियाई पीपुल्स आर्मी मार्शल री प्योंग चोल और पाक जोंग चोन समेत उनके शीर्ष सैन्य अधिकारी शामिल हैं। जापानी प्रसारक टीबीएस ने अज्ञात रूसी क्षेत्रीय अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि किम की ट्रेन सीमा पार कर सीमावर्ती शहर खासन पहुंची है। 

2019 में हुई थी किम से पुतिन की मुलाकात

रूस की TASS समाचार एजेंसी के अनुसार, पूर्वी रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में बुधवार तक चलने वाले एक अंतरराष्ट्रीय मंच में भाग लेने के लिए पुतिन सोमवार को यहां पहुंचे थे। यह प्योंगयांग से लगभग 425 मील (680 किलोमीटर) उत्तर में स्थित एक शहर है। 2019 में किम के साथ पुतिन की पहली मुलाकात इसी जगह पर हुई थी।

जानकारी के लिए बता दें कि कोविड-19 महामारी के बाद किम की यह पहली विदेश यात्रा है। किम ने पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ पिछली बैठकों के लिए भी अपनी स्पेशल ट्रेन का उपयोग किया है। 

इसे भी पढ़े: यूक्रेन युद्ध के लिए उत्तर कोरिया की मदद लेगा रूस, किम जोंग उन से मिलेंगे पुतिन; हथियार समझौते पर लगेगी मुहर

इसे भी पढ़े: अमेरिका ने दी उत्तर कोरिया को चेतावनी, कहा- अगर रूस को किया हथियारों की आपूर्ति तो चुकानी पड़ेगी 'कीमत'