Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea: पुतिन की गिफ्ट लक्जरी कार में किम जोंग उन, तेज रफ्तार का मजा लेते दिखे कोरियाई तानाशाह

रूस में आयोजित एक शिखर सम्मेलन में मुलाकात के दौरान सितंबर महीने में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने लिमोजिन कार को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को दिखाया था। इसके बाद उन्होंने ब्रांडेड लक्जरी कार उत्तर कोरियाई तानाशाह को गिफ्ट कर दी। किम जोंग उन ने पहली बार उस कार की सवारी है जिसकी जानकारी उनकी बहन द्वारा दी गई है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Sun, 17 Mar 2024 04:02 PM (IST)
Hero Image
किम जोंग उन ने पुतिन की गिफ्ट कार में की सवारी (एएनआई)

एएनआई, प्योंगयांग (उत्तर कोरिया)। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने पहली बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा गिफ्ट की गई लक्जरी कार में सवारी की। दरअसल, पिछले साल सितंबर में किम की रूस में पुतिन से मुलाकात के बाद से प्योंगयांग और मॉस्को के बीच घनिष्ठ संबंध बने हैं।

पुतिन की गाड़ी का पहली बार हुआ इस्तेमाल

पुतिन ने किम को अपनी हाई-एंड ऑरस सीनेट लिमोसिन के लिए भी आमंत्रित किया और वाहन फरवरी में प्योंगयांग पहुंचा था। उनकी बहन और प्रमुख सरकारी अधिकारी किम यो जोंग के मुताबिक, किम ने शुक्रवार को पहली बार कार का इस्तेमाल किया।

रूस की पहला लक्जरी कार है ऑरस

किम यो जोंग ने सरकारी केसीएनए के हवाले से बताया कि यह यात्रा डीपीआरके-रूस दोस्ती का स्पष्ट प्रमाण है, जो एक नए उच्च स्तर पर व्यापक तरीके से विकसित हो रही है। रूसी राज्य मीडिया के अनुसार, ऑरस रूस का पहला लक्जरी कार ब्रांड है और इसका उपयोग शीर्ष अधिकारियों के काफिले में किया जाता है। पुतिन ने पहली बार 2018 में अपने उद्घाटन समारोह के दौरान ऑरस लिमोसिन का इस्तेमाल किया था।

किम के पास लक्जरी कार का कलेक्शन

40 वर्षीय किम जोंग उन के पास विदेश निर्मित लक्जरी कारों का शानदार कलेक्शन है। अपनी रूस यात्रा के दौरान, उन्होंने मेबैक लिमोसिन में बैठक स्थलों के बीच यात्रा की, जिसे वह अपनी विशेष ट्रेन में अपने साथ लाए थे। किम द्वारा इस्तेमाल की गई अन्य लिमोसिन में एक मर्सिडीज-मेबैक एस600 पुलमैन गार्ड और एक मेबैक एस62 शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने जताई आपत्ति

विशेष रूप से, उत्तर कोरिया और रूस पिछले वर्ष में तेजी से करीब आ गए हैं, क्योंकि प्योंगयांग ने अपने हथियारों और परमाणु कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया है और मॉस्को ने यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण जारी रखा है। संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने चिंता जताई है कि उत्तर कोरिया तकनीकी विशेषज्ञता के बदले में रूस को यूक्रेन में युद्ध में उपयोग करने के लिए हथियारों की आपूर्ति कर रहा है।

यह भी पढ़ें: साल 2024 बनाएगा नया रिकॉर्ड, दुनियाभर में 400 करोड़ से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट; भारत के अलावा इन देशों में दिलचस्प होंगे चुनाव

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, रूस और चीन, उत्तर कोरिया के सबसे पुराने सहयोगी, उन्होंने उत्तर कोरिया पर उसके प्रतिबंधित बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों पर नए संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध लगाने के प्रयासों को बार-बार अवरुद्ध किया है। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि उसने आकलन किया है कि ऑरस का उपहार भी संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन है।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर रातभर की एयर स्ट्राइक, गाजा में हमास को भी बनाया निशाना; 18 आतंकियों की मौत