Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Spy Satellite Launches: उत्तर कोरिया ने और अधिक जासूसी उपग्रह लॉन्च का किया वादा, पहला प्रयास हुआ था विफल

उत्तर कोरिया के शासक किम यो जोंग ने अब और अधिक जासूसी उपग्रह लॉन्च करने की कसमें खाईं है। उन्होंने कहा कि सैन्य जासूसी उपग्रह जल्द ही कक्षा में प्रवेश करेगा। उत्तर कोरिया का जासूसी उपग्रह प्रक्षेपित करने का पहला प्रयास विफल रहा। File Photo

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 01 Jun 2023 05:37 AM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया ने और अधिक जासूसी उपग्रह लॉन्च का किया वादा।

सियोल, रायटर्स। उत्तर कोरिया के शासक किम यो जोंग ने अब और अधिक जासूसी उपग्रह लॉन्च करने की कसमें खाईं है। उन्होंने कहा कि सैन्य जासूसी उपग्रह जल्द ही कक्षा में प्रवेश करेगा। उन्होंने कहा कि वह अपने सैन्य निगरानी प्रयासों को तेज करेगा। राज्य मीडिया केसीएनए ने गुरुवार को ये जानकारी दी।

जासूसी उपग्रह प्रक्षेपित करने का पहला प्रयास विफल

इससे पहले, उत्तर कोरिया का जासूसी उपग्रह प्रक्षेपित करने का पहला प्रयास विफल रहा। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ बढ़ते तनाव के बीच देश के नेता किम जोंग उन की सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के प्रयासों को यह एक बड़ा धक्का है। उत्तर कोरिया ने प्रक्षेपण के विफल रहने के तुरंत बाद ही दूसरा प्रक्षेपण करने का संकल्प जताया।

उत्तर कोरिया ने स्पष्ट किया संदेश

इससे संकेत मिलता है कि किम अपने हथियारों के शस्त्रागार का विस्तार करने और अमेरिका तथा दक्षिण कोरिया पर अधिक दबाव बनाने को प्रतिबद्ध हैं। दोनों ही देशों के साथ उत्तर कोरिया के कूटनीतिक संबंध ठप हैं।

अमेरिका ने की निंदा

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एडम होज ने कहा कि अमेरिका, उत्तर कोरिया के इस प्रक्षेपण की कड़ी निंदा करता है, क्योंकि उसने प्रतिबंधित बैलिस्टिक मिसाइल तकनीक का इस्तेमाल किया, तनाव बढ़ाया और क्षेत्र तथा उसके बाहर सुरक्षा को अस्थिर करने का जोखिम उठाया।

बता दें कि उपग्रह को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित करने के लिए उत्तर कोरिया का लंबी दूरी की मिसाइल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के माध्यम से लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन है।