Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kim Jong Warns Nuclear Attack: 'उकसाया तो दुश्मनों पर परमाणु हमला...', किम की चेतावनी से दहशत में उत्तर कोरिया के दुश्मन देश

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा कि जब कोई दुश्मन उसे परमाणु हथियारों से उकसाएगा तो उत्तर कोरिया परमाणु हमले करने से नहीं हिचकिचाएगा। उत्तर कोरिया ने सोमवार के मिसाइल लॉन्च में ठोस ईंधन आधारित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का इस्तेमाल किया था। इस लॉन्च से जापान ने चिंता जाहिर की थी। हाल ही में अमेरिका और दक्षिण कोरिया को सैनिकों ने एक साथ युद्धाभ्यास में हिस्सा लिया।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 21 Dec 2023 04:41 AM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया के नेता ने दुश्मनों पर परमाणु हमले की चेतावनी दी है।(फोटो सोर्स: एपी)

रॉयटर्स, सियोल। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक ऐसी बात कही है, जिससे पूरी दुनिया सहम चुकी है। गुरुवार को एक मीडिया रिपोर्ट के जरिए यह जानकारी सामने आई है कि उत्तर कोरिया के नेता ने कहा कि जब कोई दुश्मन उसे परमाणु हथियारों से उकसाएगा तो उत्तर कोरिया परमाणु हमले करने से नहीं हिचकिचाएगा।

केसीएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि किम, अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (Intercontinental ballistic missile) के हालिया प्रक्षेपण अभ्यास पर सेना से मुलाकात कर रहे थे। मुलाकात के दौरान उन्होंने यह बात कही है।

उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल

बता दें कि उत्तर कोरिया ने सोमवार के मिसाइल लॉन्च में ठोस ईंधन आधारित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का इस्तेमाल किया था। इस लॉन्च से जापान ने चिंता जाहिर की थी। 

बताया जा रहा है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के एक साथ परमाणु योजना बनाने की बात को लेकर उत्तर कोरिया इन लॉन्च के जरिए शक्ति प्रदर्शन कर रहा है। मालूम हो कि हाल ही में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैनिकों ने एक साथ युद्धाभ्यास में हिस्सा लिया था।

बिना किसी पूर्व शर्त के ठोस बातचीत में शामिल हो उत्तर कोरिया: अमेरिका

अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के शीर्ष राजनयिकों ने बुधवार को उत्तर कोरिया के हालिया बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा की और उत्तर कोरिया से बिना किसी पूर्व शर्त के ठोस बातचीत में शामिल होने का आग्रह किया।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, "अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया , उत्तर कोरिया के सामूहिक विनाश के अवैध हथियारों (डब्ल्यूएमडी) और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के निरंतर विकास के विरोध में एक साथ खड़े हैं ।

यह भी पढ़ें: अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त युद्धाभ्यास से बौखलाया किम जोंग, पूर्वी समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल; जापान अलर्ट