Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea: देश की गिरती जनसंख्या से परेशान हुआ तानाशाह किम जोंग उन, महिलाओं के कार्यक्रम में फूट-फूट कर रोया

North Korea Population उत्तर कोरिया का तानाशाह शासक किम जोंग अपने देश की गिरती जनसंख्या को लेकर घबरा गया है। देश की गिरती जनसंख्या ने किम को इतना परेशान कर दिया है कि वो एक सार्वजनिक कार्यक्रम में रोते हुए दिखाई दिए। इस कार्यक्रम में किम जोंग उत्तर कोरियाई महिलाओं से ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करने का अनुरोध कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 06 Dec 2023 04:37 PM (IST)
Hero Image
देश की गिरती जनसंख्या से परेशान हुआ तानाशाह किम जोंग उन (फोटो, एक्स)

डिजिटल डेस्क, प्योंगयांग। उत्तर कोरिया का तानाशाह शासक किम जोंग अपने देश की गिरती जनसंख्या को लेकर घबरा गया है। देश की गिरती जनसंख्या ने किम को इतना परेशान कर दिया है कि वो एक सार्वजनिक कार्यक्रम में रोते हुए दिखाई दिए। इस कार्यक्रम में किम जोंग उत्तर कोरियाई महिलाओं से ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करने का अनुरोध कर रहे हैं।

दुनियाभर में अपने अजीबो-गरीब फैसले लेने के लिए विख्यात किम जोंग ने लोगों से उत्तर कोरिया की गिरती जन्म दर से निपटने के प्रयासों का आह्वान किया। किम को रोते हुए वीडियो सोशल मीजिया पर वायरल हो गया है, जिसमें वो सिर निचे करके आंसू पोछ रहे हैं।

जन्म दर की गिरावट को रोकना हमारी घरेलू जिम्मेदारी- किम जोंग

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने किम के हवाले से बताया है, "जन्म दर में गिरावट को रोकना और बच्चों की अच्छी देखभाल करना हम सभी की घरेलू जिम्मेदारी है, इसे हमें अपनी माताओं के साथ मिलकर संभालना है।" एजेंसी ने बताया है कि किम जोंग ने यह बातें राजधानी प्योंगयांग में महिलाओं के लिए आयोजित राष्ट्रीय मातृ बैठक में कहीं।

— Collin Rugg (@CollinRugg) December 5, 2023

मुझे जब परेशानी होती है, हमेशा मांओं के बारे में सोचता हूं- किम

इस दौरान किम जोंग उन ने देश की राष्ट्रीय शक्ति को मजबूत करने में महिलाओं की भूमिका के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, "मुझे जब भी पार्टी और सरकार के काम में कोई परेशानी होती है, तो मैं हमेशा मांओं के बारे में सोचता हूं।"

गिरावट के बीच उत्तर कोरिया में प्रजनन दर 1.8

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, हाल के दशकों के दौरान बर्थ रेट में गिरावट के बीच उत्तर कोरिया में प्रजनन दर 1.8 थी। हालांकि, यह प्रजनन दर उत्तर कोरिया के कुछ पड़ोसी देशों की तुलना में अधिक है। वहीं, दक्षिण कोरिया में पिछले साल प्रजनन दर गिरकर 0.78 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गई, जबकि जापान की प्रजनन दर भी गिरकर 1.26 हो गई है।

मैचमेकिंग कार्यक्रमों को बढ़ावा दे रहा दक्षिण कोरिया

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दक्षिण कोरिया भी बाल रोग विशेषज्ञों की कमी का सामना कर रहा है, जबकि दक्षिण कोरिया का एक शहर देश में जन्म दर को बढ़ाने के लिए मैचमेकिंग कार्यक्रमों को बढ़ावा दे रहा है।

बता दें कि उत्तर कोरिया की आबादी लगभग 25 मिलियन है। वहीं, 1990 के दशक में अकाल और प्राकृतिक आपदाओं की वजह से उ.कोरिया को गंभीर खाने-पीने की कमी का सामना करना पड़ा है।

ये भी पढ़ें: Australia: पति को खोने के बाद अवशेषों को भारत भेजने में जुटी लाचार पत्नी, फंडरेसिंग अभियान के जरिए लगाई मदद की गुहार