Move to Jagran APP

North Korea: उत्तर कोरिया ने सैन्य जासूसी उपग्रह को कक्षा में किया स्थापित, तीसरे प्रयास में मिली सफलता

उत्तर कोरिया ने इस साल अपने तीसरे प्रक्षेपण प्रयास के साथ एक जासूसी उपग्रह को कक्षा में स्थापित कर दिया है जो संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ लंबे तनाव के दौरान अंतरिक्ष-आधारित निगरानी प्रणाली बनाने के देश के दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करता है। इसकी जानकारी उत्तरी कोरिया ने दी है। बुधवार को उत्तर कोरिया के दावे की तुरंत स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 22 Nov 2023 09:33 AM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया ने सैन्य जासूसी उपग्रह को कक्षा में किया स्थापित

एपी, सियोल। उत्तर कोरिया ने इस साल अपने तीसरे प्रक्षेपण प्रयास के साथ एक जासूसी उपग्रह को कक्षा में स्थापित कर दिया है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ लंबे तनाव के दौरान अंतरिक्ष-आधारित निगरानी प्रणाली बनाने के देश के दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करता है। इसकी जानकारी उत्तरी कोरिया ने दी है।

बुधवार को उत्तर कोरिया के दावे की तुरंत स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी। पर्यवेक्षकों को संदेह है कि क्या उपग्रह सैन्य परीक्षण करने के लिए पर्याप्त उन्नत है। लेकिन प्रक्षेपण के बाद भी संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों ने कड़ी निंदा की क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया को उपग्रह प्रक्षेपण करने से प्रतिबंधित कर दिया, इसे मिसाइल प्रौद्योगिकी के परीक्षणों के लिए कवर बताया।

उत्तर की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि उसके नए "चोलिमा-1" वाहक रॉकेट ने देश के मुख्य प्रक्षेपण केंद्र से उड़ान भरने के लगभग 12 मिनट बाद मंगलवार रात को मल्लीगयोंग-1 उपग्रह को सटीकता से कक्षा में स्थापित कर दिया गया है।

नेशनल एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी एडमिनिस्ट्रेशन ने इस प्रक्षेपण को अपनी आत्मरक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के लिए उत्तर कोरिया का वैध अधिकार बताया। इसमें कहा गया है कि जासूसी उपग्रह "दुश्मनों की खतरनाक सैन्य चालों" के सामने उत्तर की युद्ध तैयारियों को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

एजेंसी ने कहा कि नेता किम जोंग उन ने घटनास्थल पर प्रक्षेपण का निरीक्षण किया और इसमें शामिल वैज्ञानिकों और अन्य लोगों को बधाई दी। इसमें कहा गया है कि दक्षिण कोरिया और अन्य क्षेत्रों पर बेहतर निगरानी के लिए उत्तर कोरिया कई और जासूसी उपग्रह लॉन्च करेगा।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि वाशिंगटन ने प्रक्षेपण के लिए उत्तर कोरिया की कड़ी निंदा की और कहा कि यह "तनाव बढ़ाता है और क्षेत्र और उसके बाहर सुरक्षा स्थिति को अस्थिर करने का जोखिम उठाता है।"

उन्होंने कहा कि प्रक्षेपण में ऐसी प्रौद्योगिकियां शामिल हैं जो सीधे तौर पर उत्तर कोरिया के अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से संबंधित हैं।

दक्षिण कोरिया ने कहा कि यह प्रक्षेपण उसे 2018 के अंतर-कोरियाई तनाव-घटाने वाले समझौते को निलंबित करने और उत्तर कोरिया की अग्रिम पंक्ति की हवाई निगरानी फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित करेगा।

जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने प्रक्षेपण को "एक गंभीर खतरा बताया जो लोगों की सुरक्षा को प्रभावित करता है" और कहा कि जापान ने प्रक्षेपण की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए उत्तर कोरिया के समक्ष विरोध दर्ज कराया।

दक्षिण कोरियाई और जापानी आकलन के अनुसार, उपग्रह ले जाने वाला रॉकेट कोरियाई प्रायद्वीप के पश्चिमी तट और जापानी द्वीप ओकिनावा के ऊपर से प्रशांत महासागर की ओर उड़ गया।

जापानी सरकार ने ओकिनावा के लिए संक्षेप में जे-अलर्ट मिसाइल चेतावनी जारी की, जिसमें निवासियों से आश्रय लेने का आग्रह किया गया।

एक जासूसी उपग्रह किम द्वारा वांछित प्रमुख सैन्य संपत्तियों में से एक है, जो अमेरिका के नेतृत्व में बढ़ते खतरों से निपटने के लिए अपने हथियार प्रणालियों का आधुनिकीकरण करना चाहता है। इस साल की शुरुआत में उत्तर कोरिया का प्रक्षेपण का प्रयास तकनीकी समस्याओं के कारण विफल हो गया।

उत्तर कोरिया ने कसम खाई थी कि तीसरा प्रक्षेपण अक्टूबर में होगा। दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने कहा है कि अब तक देरी इसलिए हुई क्योंकि उत्तर कोरिया को अपने जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण कार्यक्रम के लिए रूसी तकनीकी सहायता मिल रही थी।

उत्तर कोरिया और रूस, दोनों अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी जो विश्व स्तर पर तेजी से अलग-थलग पड़ रहे हैं, हाल के महीनों में अपने संबंधों का विस्तार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

सितंबर में, किम ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने और प्रमुख सैन्य स्थलों का दौरा करने के लिए रूस के सुदूर पूर्व की यात्रा की, जिससे हथियारों के सौदे की अटकलें लगाई गईं।

कथित सौदे में उत्तर कोरिया द्वारा यूक्रेन के साथ युद्ध में ख़त्म हुए रूस के गोला-बारूद भंडार को फिर से भरने के लिए पारंपरिक हथियारों की आपूर्ति शामिल है। बदले में, विदेशी सरकारों और विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु और अन्य सैन्य कार्यक्रमों को बढ़ाने में रूसी मदद चाहता है।

किम की रूस यात्रा के दौरान, पुतिन ने राज्य मीडिया से कहा कि उनका देश उत्तर कोरिया को उपग्रह बनाने में मदद करेगा, उन्होंने कहा कि किम "रॉकेट प्रौद्योगिकी में गहरी रुचि दिखाते हैं।"

रूस और उत्तर कोरिया ने अपने हथियार हस्तांतरण सौदे के आरोप को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया। ऐसा सौदा उत्तर कोरिया से जुड़े किसी भी हथियार व्यापार पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध का उल्लंघन होगा।

सियोल में ईवा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर लीफ-एरिक इस्ले ने कहा कि मंगलवार का प्रक्षेपण उत्तर से अधिक सवाल उठाता है, जैसे कि क्या उत्तर कोरियाई उपग्रह वास्तव में टोही कार्य करता है और क्या रूस ने तकनीकी और यहां तक कि सामग्री सहायता प्रदान की है।

पिछले साल से, उत्तर कोरिया ने अमेरिका और उसके सहयोगियों को लक्षित करने वाले परमाणु हथियारों का एक विश्वसनीय शस्त्रागार स्थापित करने के लिए लगभग 100 बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किए।

कई विदेशी विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया के पास कार्यशील परमाणु मिसाइलें हासिल करने के लिए कुछ अंतिम तकनीकें हैं, जिनमें महारत हासिल करनी होगी।

लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने वाला रॉकेट रखने का मतलब यह होगा कि उत्तर कोरिया उपग्रह के समान आकार के हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल बना सकता है।

पिछले हफ्ते एसोसिएटेड प्रेस के सवालों के लिखित जवाब में, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा टोही उपग्रह का सफल प्रक्षेपण "यह दर्शाता है कि उत्तर कोरिया की आईसीबीएम क्षमताओं को उच्च स्तर पर ले जाया गया है।"

यह भी पढ़ें- Plano plane crash: टेक्सास के शॉपिंग सेंटर के बाहर भीषण विमान दुर्घटना, पायलट की मौके पर हुई मौत

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: तो अब जल्द थम जाएगा युद्ध? गाजा में बंधकों की रिहाई पर इजरायल हमास के बीच होगा संघर्ष विराम समझौता