Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea: उत्तर कोरिया ने कई क्रूज मिसाइलों का किया परीक्षण, South Korea बोला- युद्ध शुरू किया तो...

North Korea cruise missiles प्योंगयोंग की ओर से यह मिसाइल परीक्षण पूर्वी तट पर दक्षिण कोरिया की ओर से नौसैनिक युद्धाभ्यास में भाग लेने के बाद सामने आई है। यह अभ्यास उत्तर कोरिया की ओर से पैदा किए जाने वाले खतरों से निपटने की तैयारियां जानने के लिए की गई थीं। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया की ओर से लगातार हथियारों का परीक्षण किया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Wed, 24 Jan 2024 07:29 PM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया ने कई क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया (Photo Credit AP)

सियोल, रॉयटर्स। उत्तर कोरिया ने पश्चिमी तट पर कई क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ ने कहा है कि उत्तर कोरिया का यह कदम तनाव बढ़ाने वाला है। मिसाइल मंगलवार को स्थानीय समय सुबह तड़के सात बजे दागी गईं। यह नहीं बताया गया कि कितनी मिसाइलें दागी गईं। हालांकि, दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया की हरकतों पर उनकी लगातार नजर बनी हुई है।

परमाणु क्षमता से लैस ड्रोन का परीक्षण

प्योंगयोंग की ओर से यह मिसाइल परीक्षण पूर्वी तट पर दक्षिण कोरिया की ओर से नौसैनिक युद्धाभ्यास में भाग लेने के बाद सामने आई है। यह अभ्यास उत्तर कोरिया की ओर से पैदा किए जाने वाले खतरों से निपटने की तैयारियां जानने के लिए की गई थीं। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया की ओर से लगातार हथियारों का परीक्षण किया जा रहा है। हाल ही में पानी के अंदर मार करने में सक्षम परमाणु क्षमता से लैस ड्रोन का परीक्षण किया गया था। उत्तर कोरिया की ओर से दावा किया गया था कि यह बंदरगाह को नष्ट करने में सक्षम है।

उत्तर कोरिया ने पश्चिमी तट से क्रूज मिसाइलें दागीं

वहीं खुफिया जेसीएस ने एक बयान में कहा कि दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपने पश्चिमी तट से समुद्र की ओर कई क्रूज मिसाइलें दागीं, जिसकी वजह से कोरियाई प्रायद्वीप पर फिर से तनाव बढ़ गया है। मिसाइलें सुबह लगभग 7 बजे दागी गईं और प्रक्षेपण का विश्लेषण दक्षिण कोरियाई और अमेरिका द्वारा किया जा रहा था।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री शिन वोन-सिक ने दी चेतावनी

हालांकि यह नहीं बताया गया कि कितनी मिसाइलें दागी गईं, लेकिन कहा गया कि परमाणु-सशस्त्र उत्तर की ओर से आगे की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री शिन वोन-सिक ने अपने देश के लिए एक गंभीर खतरा बताते हुए इस प्रक्षेपण की निंदा की। शिन ने यह भी चेतावनी दी कि अगर उत्तर कोरियाई नेता के शासन ने युद्ध शुरू किया तो उसे अपने अंत का सामना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: North Korea: अब समुद्र में 'दहशत' फैलाएगा उत्तर कोरिया, पानी के भीतर परमाणु हथियार प्रणाली का किया परीक्षण