Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'देश की सुरक्षा के लिए और भी सैटेलाइट करते रहेंगे लॉन्च', US और साउथ कोरिया की चेतावनी पर भड़का उत्तर कोरिया

अमेरिका और दक्षिण कोरिया की चेतावनी के बाद भी उत्तर कोरिया दुनियाभर के देशों की चिंताएं बढ़ा रहा है। उत्तर कोरिया ने सोमवार को चेतावनी दी है कि वह और अधिक सैटेलाइट को लॉन्च करता रहेगा और देश की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल करना जारी रखेगा। साथ ही उन्होंने अमेरिका दक्षिण कोरिया और अन्य देशों द्वारा जारी संयुक्त बयान की आलोचना की है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 27 Nov 2023 09:51 AM (IST)
Hero Image
US और साउथ कोरिया समेत कई देशों की चेतावनी पर भड़का उत्तर कोरिया (फोटो रायटर)

रायटर, सियोल। अमेरिका और दक्षिण कोरिया की चेतावनी के बाद भी उत्तर कोरिया दुनियाभर के देशों की चिंताएं बढ़ा रहा है। उत्तर कोरिया ने सोमवार को चेतावनी दी है कि वह और अधिक सैटेलाइट को लॉन्च करता रहेगा और देश की सुरक्षा के लिए इसका इस्तेमाल करना जारी रखेगा।

सैटेलाइट का इस्तेमाल करना जारी रखेगा उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय का हवाला देते हुए सरकारी मीडिया केसीएनए ने कहा कि उत्तर कोरिया ने चेतावनी दी है कि वह और अधिक सैटेलाइट को लॉन्च करता रहेगा। साथ ही इसका इस्तेमाल करना जारी रखेगा। विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी की ओर से जारी बयान में अमेरिका, दक्षिण कोरिया और अन्य देशों द्वारा जारी संयुक्त बयान की भी आलोचना की गई है।

उत्तर कोरिया ने दी अमेरिका को चेतावनी

उत्तर कोरिया ने एक बयान में कहा कि यह खुद की रक्षा करने के अपने अधिकार का उपयोग करने का एक कानूनी और उचित तरीका है। रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका और उसके अनुयायियों द्वारा सैन्य कार्रवाई की चेतावनी का जवाब दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- उत्तर कोरिया के जासूसी उपग्रह लॉन्च की दुनियाभर में हो रही निंदा, अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने बैठक में जताई चिंता

US समेत कई देशों ने की थी आलोचना

उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा प्रस्तावों पर चर्चा करते हुए परिणामों की भी चेतावनी दी। बता दें कि अमेरिका और नौ अन्य देशों ने पिछले सप्ताह एक संयुक्त बयान जारी कर उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करने की आलोचना की थी। उन्होंने इसे सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन बताया था।

यह भी पढ़ें- हमास की गोलीबारी में घायल इजरायली सैनिक की बचाई जान, इरिट्रिया के नागरिक को नेतन्याहू सरकार ने दिया यह सम्मान