Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका ने दक्षिण कोरिया के साथ शुरू किया सैन्य अभ्यास, तिलमिलाया उत्तर कोरिया; अब क्या करेंगे किम जोंग उन?

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच जारी सैन्य अभ्यास से उत्तर कोरिया तिलमिलाया हुआ है। उसने सैन्य अभ्यास की कड़ी निंदा करते हुए इसे आक्रमण का पूर्वाभ्यास बताया है। यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब दक्षिण कोरिया जापान और अमेरिका के नेताओं ने एक त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन में किम जोंग उन से परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को छोड़ने का आग्रह किया था।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Mon, 21 Aug 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया: दक्षिण कोरिया-अमेरिका के संयुक्त अभ्यास के बीच किम जोंग उन ने क्रूज मिसाइल टेस्ट का किया निरीक्षण

प्योंगयांग, एएनआई। दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच जारी संयुक्त सैन्य अभ्यास के बीच उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने एक नौसेना इकाई का दौरा किया और एक युद्धपोत पर क्रूज मिसाइल टेस्ट का निरीक्षण किया। योनहाप समाचार एजेंसी ने सोमवार को उत्तर कोरिया के राज्य मीडिया केसीएनए का हवाला देते हुए यह जानकारी दी।

क्रूज मिसाइलों का परीक्षण

केसीएनए ने यात्रा के समय का खुलासा किए बिना कहा कि किम जोंग उन ने कोरियाई पीपुल्स आर्मी (केपीए) की नौसेना के पूर्वी सागर बेड़े के गार्ड्स 2 सरफेस शिप फ्लोटिला का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गश्ती जहाज पर नाविकों को अभ्यास करते हुए भी देखा, जिसमें उन्होंने 'रणनीतिक' क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया।

योनहाप समाचार एजेंसी ने केसीएनए रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, "जहाज के लड़ाकू कार्य और उसकी मिसाइल प्रणाली की विशेषता की पुष्टि करने और नाविकों को वास्तविक युद्ध में हमले के मिशन को पूरा करने में कुशल बनाने के उद्देश्य से जहाज ने बिना किसी त्रुटि के लक्ष्य पर तेजी से हमला किया।"  

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने शुरू किया अभ्यास

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने सोमवार को वार्षिक उलची फ्रीडम शील्ड (यूएफएस) अभ्यास शुरू किया, जिसमें कंप्यूटर सिमुलेशन-आधारित कमांड पोस्ट अभ्यास, समवर्ती क्षेत्र प्रशिक्षण और उलची नागरिक सुरक्षा अभ्यास जैसे विभिन्न आकस्मिक अभ्यास शामिल थे। यह अभ्यास 31 अगस्त तक चलेगा।

यह घटनाक्रम तब सामने आया है, जब दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका के नेताओं ने पिछले हफ्ते मैरीलैंड में कैंप डेविड प्रेसिडेंशियल रिट्रीट में अपने त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान प्रासंगिक यूएनएससी संकल्पों के साथ उत्तर कोरिया द्वारा 'पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण' के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की थी। तीनों देशों ने उत्तर कोरिया से अपने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को छोड़ने का आग्रह किया था।

केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच, किम जोंग उन ने उत्तर कोरिया की नौसेना को बेहतर युद्ध दक्षता और सतह और पानी के नीचे आक्रामक और रक्षात्मक क्षमताओं के आधुनिक साधनों के साथ एक 'सर्वांगीण और शक्तिशाली' सेवा समूह बनाने के लिए मजबूत करने की कसम खाई है। उन्होंने कहा,

उत्तर कोरिया शक्तिशाली युद्धपोतों के निर्माण और शिपबोर्ड और पानी के नीचे हथियार प्रणालियों के विकास सहित नौसैनिक हथियारों और उपकरणों के आधुनिकीकरण को बढ़ावा देगा।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह निरीक्षण इस उम्मीद के बीच हुआ कि उत्तर कोरिया अमेरिका-दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास का विरोध करने के लिए अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (ICBM) के प्रक्षेपण जैसे बड़े उकसावे को अंजाम दे सकता है।

उत्तर कोरिया ने की सैन्य अभ्यास की निंदा

उत्तर कोरिया लंबे समय से सैन्य अभ्यास की निंदा करता रहा है। वह इसे आक्रमण का पूर्वाभ्यास बता रहा है। किम जोंग उन ने प्रमुख युद्ध सामग्री कारखानों की अपनी नवीनतम यात्रा के दौरान 'आक्रामक' तरीके से देश की मिसाइल उत्पादन क्षमता और युद्ध आकस्मिक तैयारियों को 'भारी बढ़ावा' देने का भी आह्वान किया है।