Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने 'सैन्य सहयोग' पर रूसी रक्षा मंत्री से मुलाकात की

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सैन्य मुद्दों और क्षेत्रीय सुरक्षा माहौल पर चर्चा करने के लिए रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु से मुलाकात की। गुरुवार को कोरियाई मीडिया ने कहा कि नॉर्थ कोरिया में विजय दिवस के रूप में मनाए जाने वाले युद्ध की समाप्ति की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर रूसी प्रतिनिधिमंडल और चीनी प्रतिनिधिमंडल इस सप्ताह नॉर्थ कोरिया पहुंचे।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 27 Jul 2023 10:26 AM (IST)
Hero Image
किम जोंग-उन ने सैन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु से मुलाकात की।

सियोल (दक्षिण कोरिया), एजेंसी। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सैन्य मुद्दों और क्षेत्रीय सुरक्षा माहौल पर चर्चा करने के लिए रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु से मुलाकात की। गुरुवार को कोरियाई मीडिया ने कहा कि नॉर्थ कोरिया में विजय दिवस के रूप में मनाए जाने वाले युद्ध की समाप्ति की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर रूसी प्रतिनिधिमंडल और चीनी प्रतिनिधिमंडल इस सप्ताह नॉर्थ कोरिया पहुंचे।

रक्षा विषयों पर आम सहमति बनी

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि किम और शोइगु ने बुधवार को राजधानी प्योंगयांग में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा वातावरण पर बात की। इसके साथ ही राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा की चिंताओं पर आम सहमति बनी।

केसीएनए ने कहा कि बैठक के दौरान, शोइगु ने किम को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा हस्ताक्षरित एक “स्नेहपूर्ण और अच्छा पत्र” दिया। रिपोर्ट में उन सैन्य मामलों को शामिल नहीं किया गया जिन पर चर्चा की गई है।

किम-शोइगु को एक हथियार प्रदर्शनी में भी ले गए, जिसमें उत्तर कोरिया के कुछ नवीनतम हथियारों का प्रदर्शन किया गया और उन्हें देश की सैन्य क्षमताओं का विस्तार करने की राष्ट्रीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। प्रदर्शनी की तस्वीरों में किम को शोइगु से बात करते समय इशारे करते हुए दिखाया गया, जब वे लॉन्चर ट्रकों पर लगी बड़ी मिसाइलों की एक पंक्ति के पास चल रहे थे।

अमेरिका के खिलाफ उत्तर कोरिया

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया क्षेत्रीय प्रभाव को लेकर चीन और रूस के साथ अमेरिकी टकराव और यूक्रेन में आक्रामकता को राजनयिक अलगाव से बाहर निकलने और खुद को वाशिंगटन के खिलाफ एकजुट मोर्चे में शामिल करने के अवसर के रूप में देखता है।

उत्तर कोरिया में बीजिंग के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मध्य स्तर के अधिकारी ली होंगज़ोंग कर रहे हैं, जो चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य हैं।

केसीएनए ने कहा कि देश की रबर-स्टैंप संसद की स्थायी समिति के अध्यक्ष चोए रयोंग हे के नेतृत्व में वरिष्ठ उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने बुधवार को प्योंगयांग में ली के प्रतिनिधिमंडल के लिए एक स्वागत समारोह आयोजित किया, जिसमें उन्होंने युद्ध के दौरान उत्तर कोरियाई लोगों के साथ लड़ते हुए मारे गए चीनी सैनिकों को सम्मानित किया।

केसीएनए ने कहा कि ली ने कार्यक्रम में एक भाषण में कहा कि चीन उत्तर के साथ संबंधों में "ठोस और स्थिर" विकास को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, बुधवार को शोइगु ने उत्तर कोरियाई रक्षा मंत्री कांग सुन नाम के साथ भी बातचीत की, जिसका उद्देश्य "हमारे रक्षा विभागों के बीच सहयोग को मजबूत करना" था।

केसीएनए ने बताया कि कांग द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह में शोइगु ने किम के नेतृत्व में उत्तर कोरियाई पीपुल्स आर्मी की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह "दुनिया की सबसे मजबूत सेना बन गई है।" रूसी मीडिया रिपोर्टों में वह टिप्पणी शामिल नहीं थी।

उत्तर कोरिया यूक्रेन में युद्ध को लेकर रूस के साथ जुड़ रहा है और इस बात पर जोर दे रहा है कि अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिम की "वर्चस्ववादी नीति" ने मास्को को अपने सुरक्षा हितों की रक्षा के लिए सैन्य कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया है।

बिडेन प्रशासन ने उत्तर कोरिया पर यूक्रेन में अपनी लड़ाई में सहायता के लिए रूस को हथियार मुहैया कराने का आरोप लगाया है, हालांकि उत्तर ने इस दावे से इनकार किया है। मॉस्को और बीजिंग दोनों उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों को लेकर उस पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों को मजबूत करने के अमेरिकी प्रयासों को पटरी से उतार रहे हैं।