Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korean: राष्ट्रपति पुतिन ने किम जोंग उन को गिफ्ट की थी लग्जरी कार, अब उत्तर कोरियाई नेता ने की यात्रा

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा उपहार में दी गई लग्जरी कार लिमोजिन में यात्रा की। किम की बहन ने शनिवार को कार की विशेषताओं की सराहना की और कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध गहरे हो रहे हैं। फरवरी में पुतिन ने किम के लिए महंगी आरस सीनेट लिमोजिन कार भेजी थी।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 16 Mar 2024 11:52 PM (IST)
Hero Image
पुतिन से उपहार में मिली कार से उत्तर कोरियाई नेता ने की यात्रा। फोटोः एपी।

एपी, सियोल। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा उपहार में दी गई लग्जरी कार लिमोजिन में यात्रा की। किम की बहन ने शनिवार को कार की विशेषताओं की सराहना की और कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध गहरे हो रहे हैं।

फरवरी में पुतिन ने की थी गिफ्ट

फरवरी में पुतिन ने किम के लिए महंगी आरस सीनेट लिमोजिन कार भेजी थी। पुतिन ने सितंबर में रूस में हुई शिखर वार्ता में हुई मुलाकात के दौरान किम को यह कार दिखाई थी। किम को यह कार पसंद आ गई थी। सरकारी मीडिया में आए बयान के अनुसार, किम की बहन और वरिष्ठ अधिकारी यो किम यो जोंग ने कहा कि उनके भाई ने एक कार्यक्रम में पहली बार लिमोजिन कार का प्रयोग किया।

त्तर कोरिया और रूस की गहरी दोस्ती का प्रमाण

पर्यवेक्षकों का कहना है कि यह कार संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का उल्लंघन कर भेजी गई है। संयुक्त राष्ट्र पस्ताव का उद्देश्य उत्तर कोरिया को लग्जरी सामान की आपूर्ति रोक कर परमाणु हथियार कार्यक्रम से उसे पीछे हटने के लिए बाध्य करना है।

यह भी पढ़ेंः UN में अयोध्या राम मंदिर और CAA पर पाकिस्तान की गीदड़भभकी! भारत ने दिया दो टूक जवाब

किम की लग्जरी कार की सवारी उत्तर कोरिया और रूस की गहरी दोस्ती का स्पष्ट प्रमाण है। पश्चिमी देशों का आरोप है कि यूक्रेन युद्ध में रूस, उत्तर कोरिया से मिले हथियारों का प्रयोग कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections: 2024 के महासमर का बिगुल बजा, 7 चरणों में होंगे चुनाव; 4 जून को आएंगे नतीजे-पढ़िये पूरा शेड्यूल