Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea: उत्तर कोरिया में पसरा मातम, रात 2 बजे देश की न्यूज एजेंसी को देनी पड़ी जानकारी; जानिए क्या हुआ ऐसा

उत्तर कोरिया (North Korean Propaganda Chief Died) में इस समय मातम पसरा हुआ है। दरअसल 94 साल के दिग्गज नेता किम की नाम का निधन हो गया है। उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने इसकी जानकारी दी है। देश के नेता किम जोंग उन ने बुधवार तड़के राजधानी प्योंगयांग में किम की नाम को श्रद्धांजलि दी और परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 08 May 2024 10:37 AM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया में पसरा मातम (Image: Reuters)

रॉयटर्स, प्योंगयांग। North Korean Leader: उत्तर कोरिया में इस समय शोक की लहर है। दरअसल, देश के दिग्गज नेता किम की नाम की मंगलवार को 94 साल में निधन हो गया। उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) को आधी रात में इसकी जानकारी देनी पड़ी।

एजेंसी ने बताया कि देश के नेता किम जोंग उन ने मंगलवार देर रात 2 बजे राजधानी प्योंगयांग में किम की नाम को श्रद्धांजलि दी और परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त किया।

कौन थे किम की नाम?

बता दें कि किम की नाम, सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले उत्तर कोरियाई अधिकारियों में से एक, नेता थे। इन्होंने देश के नेताओं की सभी तीन पीढ़ियों को उनकी राजनीतिक वैधता को मजबूत करने और वंशवादी राज्य के लिए प्रचार तंत्र का नेतृत्व करने के लिए सेवा प्रदान की।

रात के 2 बजे उत्तर कोरिया के नेता पहुंचे 

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रात 2 बजे किम की अर्थी के दर्शन किए। वह उत्तर कोरिया के एक अनुभवी नेता थे, जो अंत तक देश के प्रति असीम रूप से वफादार रहे।  वह वफादार अधिकारियों के एक मुख्य समूह का हिस्सा थे, जिन्होंने किम की तीन पीढ़ियों को बनाए रखने के लिए काम किया था। 

तीन पीढ़ियों की संभाली जिम्मेदारी

किम उन बहुत कम उत्तर कोरियाई अधिकारियों में से एक थे जिन्होंने दक्षिण का दौरा किया था। उन्होंने 2009 में राष्ट्रपति किम डे-जंग की मृत्यु के बाद एक अंतिम संस्कार प्रतिनिधिमंडल का भी नेतृत्व किया था। दक्षिण कोरियाई सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वह 1985 में राज्य के संस्थापक किम इल सुंग के शासन के दौरान प्रमुख बने और 2017 में सेवानिवृत्त हुए। वह विशेष रूप से वर्तमान नेता के पिता किम जोंग-इल के करीबी थे, जिनकी 2011 में मृत्यु हो गई थी। माना जाता है कि वह उनके 'शराब पीने वाले दोस्तों में से एक थे।'

यह भी पढे़ं: AstraZeneca का बड़ा फैसला, दुनियाभर से वापस मंगाई कोविड वैक्सीन; खुलासे पर मचे बवाल के बाद उठाया कदम

यह भी पढे़ं:  Nijjar Case: निज्जर की हत्या के आरोपित तीन भारतीयों की अदालत में पेशी, कोर्ट के बाहर पहुंचे खालिस्तान समर्थक