Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

South Korea: उत्तर कोरिया के किम जोंग उन ने सेना को दिए युद्ध की तैयारी तेज करने के आदेश - राज्य मीडिया

साउथ कोरिया ने अमेरिका और उसके साथी अन्य देशों के खिलाफ जंग की तैयारी तेज कर दी है। तानाशाह किम जोंग उन ने सेना हथियार बनाने वाली कंपनियों और परमाणु हथियारों वाले विभागों को आदेश दिया है कि वो जंग की तैयारियों को तेज कर दें। इसकी जानकारी राज्य मीडिया ने दी है। वहीं उत्तर कोरिया रूस के साथ अपने संबंधों का विस्तार कर रहा है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 28 Dec 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया के किम जोंग उन ने सेना को दिए युद्ध की तैयारी तेज करने के आदेश - राज्य मीडिया

रायटर्स, सियोल। साउथ कोरिया ने अमेरिका और उसके साथी अन्य देशों के खिलाफ जंग की तैयारी तेज कर दी है। तानाशाह किम जोंग उन ने सेना, हथियार बनाने वाली कंपनियों और परमाणु हथियारों वाले विभागों को आदेश दिया है कि वो जंग की तैयारियों को तेज कर दें। इसकी जानकारी राज्य मीडिया ने दी है।

बता दें कि उत्तर कोरिया, रूस के साथ संबंधों का विस्तार कर रहा है। अमेरिका ने साउथ कोरिया पर रूस को सैन्य उपकरण की आपूर्ति करने का आरोप लगाया है।

रणनीतिक सहयोग का हो रहा विस्तार

समाचार एजेंसी केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को देश की सत्तारूढ़ पार्टी की एक महत्वपूर्ण बैठक में नए साल के लिए नीति निर्देशों को लेकर किम ने यह भी कहा कि प्योंगयांग "साम्राज्यवाद विरोधी स्वतंत्र" (anti-imperialist independent) देशों के साथ रणनीतिक सहयोग का विस्तार करेगा।

उत्तर कोरिया रूस के साथ संबंधों का विस्तार कर रहा है, क्योंकि वाशिंगटन ने प्योंगयांग पर यूक्रेन के साथ युद्ध में उपयोग के लिए मास्को को सैन्य उपकरण की आपूर्ति करने का आरोप लगाया है, जबकि रूस उत्तर को अपनी सैन्य क्षमताओं को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करता है।

केसीएनए ने कहा, उन्होंने (किम) युद्ध की तैयारियों को और तेज करने के लिए पीपुल्स आर्मी और युद्ध सामग्री उद्योग, परमाणु हथियार और नागरिक सुरक्षा क्षेत्रों के लिए उग्रवादी कार्य निर्धारित किए हैं।

गुरुवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने पूर्वी काउंटी येओनचिओन में एक अग्रिम पंक्ति की सैन्य इकाई का दौरा कर उसकी रक्षा मुद्रा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उत्तर कोरिया की ओर से कोई भी उकसावे की स्थिति में तत्काल जवाबी कार्रवाई करने का आह्वान किया।

उन्होंने ... नए साल के लिए प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में गतिशील रूप से आगे बढ़ने के महत्वपूर्ण कार्यों को स्पष्ट किया और "कृषि उत्पादन को उच्च स्तर पर स्थिर करने" का आह्वान किया।

भोजन की कमी का करना पड़ रहा सामना

हाल के दशकों में उत्तर को गंभीर भोजन की कमी का सामना करना पड़ा है, जिसमें 1990 के दशक का अकाल भी शामिल है, जो अक्सर प्राकृतिक आपदाओं के परिणामस्वरूप होता है।

अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि COVID-19 महामारी के दौरान सीमाएँ बंद होने से खाद्य सुरक्षा ख़राब हो गई है। मौसम की अनुकूल परिस्थितियों के कारण उत्तर कोरिया का फसल उत्पादन 2023 में साल-दर-साल बढ़ने का अनुमान है। लेकिन सियोल के एक अधिकारी ने कहा है कि यह राशि अभी भी देश की पुरानी खाद्य कमी को दूर करने के लिए आवश्यक मात्रा से काफी कम है।

वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया की 8वीं केंद्रीय समिति की 9वीं पूर्ण बैठक मंगलवार को एक साल पूरे होने पर शुरू हुई, जिसके दौरान अलग-थलग उत्तर ने अपने संविधान में परमाणु नीति को शामिल किया, एक जासूसी उपग्रह लॉन्च किया और एक नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल दागी।

हाल के वर्षों में प्रमुख नीतिगत घोषणाएँ करने के लिए पार्टी और सरकारी अधिकारियों की दिनभर चलने वाली बैठक का उपयोग किया गया है। इससे पहले, राज्य मीडिया ने नए साल के दिन किम का भाषण जारी किया था।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: IDF की हमास पर कार्रवाई, रान्तिसी अस्पताल के आसपास के सुरंग नेटवर्क को किया नष्ट

यह भी पढ़ें- Road Accident In Turkey: तुर्की में भीषण सड़क हादसा, तीन बसों और एक ट्रक सहित सात वाहनों की जोरदार टक्कर; दुर्घटना में 11 लोगों की मौत