Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea के किम जोंग उन ने शीर्ष जनरल को किया बर्खास्त, युद्ध की तैयारी को लेकर हथियार बनाने का दिया आदेश

Kim Jong Un उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सेना के शीर्ष जनरल को बर्खास्त कर दिया है। उत्तर कोरिया में युद्ध होने की संभावना है जिसके लिए देश ने व्यापक स्तर पर तैयारी करने हथियारों के उत्पादन को बढ़ावा देने और सैन्य अभ्यास के विस्तार का आह्वान किया है। स्थानीय मीडिया केसीएनए समाचार एजेंसी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Thu, 10 Aug 2023 07:35 AM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (फाइल फोटो)

सियोल, एजेंसी। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सेना के शीर्ष जनरल को बर्खास्त कर दिया है। उत्तर कोरिया में युद्ध होने की संभावना है जिसके लिए देश ने व्यापक स्तर पर तैयारी करने, हथियारों के उत्पादन को बढ़ावा देने और सैन्य अभ्यास के विस्तार का आह्वान किया है। स्थानीय मीडिया केसीएनए समाचार एजेंसी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि किम ने केंद्रीय सैन्य आयोग की एक बैठक में यह जानकारी दी, जिसमें उत्तर कोरिया के दुश्मनों को रोकने के लिए जवाबी कदमों की योजना पर चर्चा की गई, जिसके बारे में अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है। मीडिया एजेंसी केसीएनए ने विस्तृत जानकारी दिए बिना बताया कि सेना के शीर्ष जनरल, जनरल स्टाफ के प्रमुख पाक सु इल की जगह लेने के लिए जनरल री योंग गिल को नामित किया गया था।

किम जोंग उन ने हथियार बनाने का दिया आदेश 

यह स्पष्ट नहीं है कि री रक्षा मंत्री के रूप में अपनी भूमिका बरकरार रखेंगे या नहीं। रिपोर्ट में विवरण दिए बिना कहा गया है कि किम ने हथियार उत्पादन क्षमता के विस्तार का लक्ष्य भी रखा है। पिछले सप्ताह उन्होंने हथियार कारखानों का दौरा किया जहां उन्होंने अधिक मिसाइल इंजन, तोपखाने और अन्य हथियार बनाने का आह्वान किया। केसीएनए द्वारा जारी तस्वीरों में किम को मानचित्र पर सियोल और दक्षिण कोरियाई राजधानी के आसपास के इलाकों की ओर इशारा करते हुए दिखाया गया है।

अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया पर रूस को हथियार देने का लगाया आरोप

संयुक्त राज्य अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर यूक्रेन में युद्ध के लिए रूस को हथियार मुहैया कराने का आरोप लगाया है, जिसमें तोपखाने के गोले, रॉकेट और मिसाइलें शामिल हैं। रूस और उत्तर कोरिया ने उन दावों का खंडन किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि किम ने अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रखने के लिए देश के नवीनतम हथियारों और उपकरणों के साथ अभ्यास करने का भी आह्वान किया।