Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nigeria School Building: नाइजीरिया में भरभराकर गिरी स्कूल की इमारत, 22 छात्रों की दर्दनाक मौत

नाइजीरिया में एक स्कूल की इमारत ढहने से 22 छात्रों की दर्दनाक मौत हो गई। यह हादसा उत्तर-मध्य नाइजीरिया में शुक्रवार की सुबह तब हुआ जब बच्चों की क्लास चल रही थी। हादसे के बाद बचाव दल को मलबे में फंसे 100 से ज्यादा लोगों बाहर निकालने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। जब यह हादसा हुआ उस समय छात्र स्कूल पहुंचे ही थे कि तभी इमारत भरभराकर ढह गई।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sat, 13 Jul 2024 08:27 AM (IST)
Hero Image
हादसा उत्तर-मध्य नाइजीरिया में शुक्रवार की सुबह हुआ। (फोटो, रॉयटर्स)

एपी, अबुजा (नाइजीरिया)। अफ्रीकी देश नाइजीरिया में एक स्कूल की इमारत ढहने से 22 छात्रों की दर्दनाक मौत हो गई। यह हादसा उत्तर-मध्य नाइजीरिया में शुक्रवार की सुबह तब हुआ जब बच्चों की क्लास चल रही थी। हादसे के बाद बचाव दल को मलबे में फंसे 100 से ज्यादा लोगों बाहर निकालने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

जब यह हादसा हुआ उस समय छात्र सेंट्स एकेडमी कॉलेज पहुंचे ही थे कि तभी स्कूल की इमारत भरभराकर ढह गई। मरने वाले छात्रों की उम्र 15 साल से कम बताई गई है।

घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया

पुलिस ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि कुल इमारत ढहने के बाद मलबे में 154 छात्र फंसे हुए थे, लेकिन उनमें से 132 छात्रों को बचा लिया गया। घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

बिना किसी दस्तावेज के इलाज शुरू करने के निर्देश

नाइजीरिया की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने हादसा होते ही बचाव और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ सुरक्षा बलों को घटनास्थल पर तैनात कर दिया। नाइजीरियाई सरकार ने जल्दी चिकित्सा सुविधा सुनिश्चित करने के लिए अस्पतालों को बिना किसी दस्तावेज या भुगतान के इलाज शुरू करने का निर्देश दिया।

सरकार ने इस त्रासद हादसे के लिए स्कूल की कमजोर बनावट और नदी के किनारे स्थित होने को जिम्मेदार ठहराया है।

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: गाजा में मारे गए 70 से अधिक फलस्तीनी, हमास बोला- यह योजनाबद्ध तरीके से किया गया नरसंहार है