Move to Jagran APP

Norway: फेफड़ों की लाइलाज बीमारी से पीड़ित हैं नॉर्वे की राजकुमारी, एक हफ्ते के लिए छुट्टी पर गईं

क्राउन प्रिंसेस मेटे-मैरिट को अपनी बीमारी का पता अक्टूबर 2018 में चला था। मेटे-मैरिट फेफड़े की फुफ्फुसीय फाइब्रोसिस एक दुर्लभ बीमारी से ग्रसित हैं जो एक लाइलाज बीमारी है जो फेफड़ों में घाव और सांस की तकलीफ का कारण बनती है।बुधवार को राजमहल ने बयान जारी कर उनकी बीमारी के बारे में बताया और कहा कि वह एक सप्ताह के लिए बीमार छुट्टी पर जा रही हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 24 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
फेफड़ों की लाइलाज बीमारी से पीड़ित हैं नॉर्वे की राजकुमारी
 एपी, ओस्लो। नॉर्वे की क्राउन प्रिंसेस मेटे-मैरिट को फेफड़ों की एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित हैं, वह काफी दिनों से अपना इलाज करा रहीं थीं। बुधवार को राजमहल ने बयान जारी कर उनकी बीमारी के बारे में बताया और कहा कि वह एक सप्ताह के लिए बीमार छुट्टी पर जा रही हैं।

फुफ्फुसीय फाइब्रोसिस एक दुर्लभ बीमारी से ग्रसित हैं

मेटे-मैरिट क्राउन प्रिंस हाकोन की पत्नी हैं जो राजमहल के उत्तराधिकारी हैं। एपी के मुताबिक, क्राउन प्रिंसेस मेटे-मैरिट को अपनी बीमारी का पता अक्टूबर 2018 में चला था जिसकी घोषणा की गई थी। मेटे-मैरिट फेफड़े की फुफ्फुसीय फाइब्रोसिस एक दुर्लभ बीमारी से ग्रसित हैं जो एक लाइलाज बीमारी है जो फेफड़ों में घाव और सांस की तकलीफ का कारण बनती है।

राजमहल ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि क्राउन प्रिंसेस को फेफड़ों की पुरानी बीमारी के लिए जो दवा लेनी पड़ी, उसके दुष्प्रभावों के कारण, उन्हें शुरुआत में एक सप्ताह के लिए बीमार छुट्टी पर रखा गया है। वहीं, इस बीमारी के वजह से कई बार उनके शाही कर्तव्य भी प्रभावित हुए हैं। इसी बीमारी के कारण उनको कई महत्पवूर्ण कार्यक्रम रद करनी पड़े।

पति हाकोन ने आत्मकथा में लिखी भावुक कर देने वाली बात

हाकोन ने पिछले साल प्रकाशित एक आधिकारिक आत्मकथा में कहा था कि वह कभी ठीक नहीं होगी, लेकिन बीमारी बहुत तेजी से नहीं बिगड़ रही है, यही डॉक्टरों का लक्ष्य है कि बीमारी न बढ़े। उन्होंने कहा कि बीमारी भी जीवन का एक हिस्सा है, साथ ही चुनौतियों का मिलकर सामना भी करना है। उनके साथ बिताए काफी अच्छे दिन हैं लेकिन लेकिन अनिश्चितता हमेशा बनी रहती है।

मेटे-मैरिट के बेटे पर लगे गंभीर आरोप

मेटे-मैरिट क्राउन प्रिंस हाकोन के साथ रिश्ते में आने से पहले एक सिंगल मदर थीं। उनके बेटा मारियस बोर्ग होइबी है जो 27 साल का है। हाल ही में वह सुर्खियों में रहा था उसकी कई गर्लफ्रेंड्स ने उस पर मारपीट के आरोप लगाए थे। 4 अगस्त को ओस्लो में एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में मारिसय ने एक लड़की से मारपीट की थी जिसके बाद मारिसस को पुलिस ने इस मामले में गिरफ्तार भी कर लिया था और उसे 30 घंटे तक हिरासत में रखा गया। आउटलेट के अनुसार, महिला मारपीट में घायल हो गई थी जिसको एक अस्पताल में इलाज किया गया था।

2024 ओलंपिक के लिए पेरिस गए हाकोन ने इस मुद्दे के बारे में बात करते हुए संवाददाताओं से कहा कि यह एक गंभीर मामला है पुलिस मामले की जांच कर रही है तो मेरा बोलना ठीक नहीं है। हाकोन ने अगस्त में स्वीकार किया था शराब और कोकीन के प्रभाव में उसने युवती से मारपीट की थी।