Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घनी आबादी... संकरी गलियां... स्नाइपर हमले का खतरा, जानिए गाजा पट्टी में इजरायल के लिए क्यों मुश्किल है हमास से जमीनी जंग

Israel Hamas War इजरायल और हमास लड़ाकों के बीच जंग अभी भी जारी है। गाजा पट्टी में घुसकर हमास लड़ाकों से जंग इजरायली सैनिकों के लिए आसान नहीं है। गाजा पट्टी में इजरायल के लिए कई चुनौतियां हैं। इजरायल की सेना का कहना है कि वो गाजा पट्टी में घुसने के लिए तैयार है लेकिन राजनीतिक नेतृत्व ने अभी इस पर फैसला नहीं लिया है।

By AgencyEdited By: Manish NegiUpdated: Thu, 12 Oct 2023 11:09 PM (IST)
Hero Image
गाजा पट्टी में घुसकर लड़ाई इजरायल के लिए आसान नहीं है (फोटो एपी)

एजेंसी, तेल अवीव। इजरायल के सुरक्षा बल गाजा पट्टी में घुसकर हमास के लड़ाकों का सफाया करने के लिए तैयार है। हालांकि, इजरायल के राजनीतिक नेतृत्व ने अभी इस पर फैसला नहीं लिया है। इजरायल की सेना ने ये जानकारी दी है।

गाजा पट्टी दुनिया की सबसे घनी आबादी वाला क्षेत्र है। यहां करीब 22 लाख लोग रहते हैं। अगर, इजरायल के सुरक्षाबल वायुसेना के कवर के साथ गाजा पट्टी में घुसते हैं तो गाजा पट्टी की संकरी गलियों में खतरनाक लड़ाई शुरू हो जाएगी। आइये जानते हैं कि इजरायल के सुरक्षा बलों का गाजा पट्टी में घुसना क्यों उसके नेतृत्व के लिए एक बड़ा फैसला है और चुनौतियां क्या हैं?

गाजा पट्टी में चुनौतियां

गाजा में जगह की कमी की वजह से बहुत घनी आबादी है। गलियां संकरी हैं। सेना के टैंक और दूसरे वाहनों के लिए आगे बढ़ना मुश्किल होगा। बम के हमले से ध्वस्त हुई इमारतों के मलबे पहले से सड़कों पर हैं। इजरायल के सैनिकों के सामने बॉडी ट्रैप का भी खतरा होगा। ऊंची बिल्डिंगों से स्नाइपर हमले कभी भी हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Elon Musk के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने बंद किए सैकड़ों अकाउंट्स, हमास से जुड़ा है मामला

सीरिया और यूक्रेन में लड़ाई ने दिखाया है कि एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल और रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड का इस्तेमाल करते हुए छोटी टीमें भी बड़ी मकैनाइज्ड इन्फैंट्री फोर्स को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। हेलीकॉप्टर से सैनिकों को उतारने में भी जोखिम है। हमास के पास मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम हो सकता है। नीचे उड़ रहे हेलीकॉप्टर के लिए रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड भी खतरनाक हो सकता है।

नुकसान कम रखना बड़ी चुनौती

अगर इजरायल के सुरक्षाबल हमास का सफाया करने के लिए गाजा पट्टी में घुसते हैं तो उनके लिए अपना और आम लोगों की जान-माल का नुकसान कम से कम रखना एक बड़ी चुनौती होगी।

ये भी पढ़ें:

हजारों रॉकेट दाग कर हमास ने इजरायल के मिसाइल इंटरसेप्टर को नाकाम किया, इलेक्ट्रॉनिक अलार्म प्रणाली भी बेअसर हुई