Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने अजीत डोभाल से मिलकर जताया भारत का आभार, सुरक्षा सम्मेलन के लिए कोलंबो पहुंचे हैं NSA

Ajit Doval कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने शुक्रवार को श्रीलंका पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात की और द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग पर चर्चा की। साथ ही श्रीलंकाई प्रधानमंत्री दिनेश गुणवारदेना से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने सहयोग के लिए भारत का आभार भी जताया।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 30 Aug 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
डोभाल ने श्रीलंकाई प्रधानमंत्री दिनेश गुणवारदेना से भी मुलाकात की। (Photo- ANI)

पीटीआई, कोलंबो। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने शुक्रवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात की और द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग पर चर्चा की। कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए डोभाल गुरुवार को कोलंबो पहुंचे।

यह सम्मेलन शुक्रवार को आयोजित किया गया। डोभाल ने राष्ट्रपति सचिवालय में विक्रमसिंघे से मुलाकात की। राष्ट्रपति मीडिया डिवीजन ने कहा कि दोनों ने श्रीलंका और भारत के बीच जारी द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। बैठक में राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सागला रत्ननायके भी मौजूद थे।

श्रीलंकाई ने जताया पीएम भारत का आभार

डोभाल ने श्रीलंकाई प्रधानमंत्री दिनेश गुणवारदेना से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री के साथ एनएसए ने आर्थिक सहयोग को और मजबूत करने की संभावनाओं पर बातचीत की। प्रधानमंत्री ने ऊर्जा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर समर्थन के लिए भारत का आभार जताया।

बैठक में ये देश भी हुए शामिल

कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन में भारत, श्रीलंका, मालदीव और मॉरीशस के एनएसए और उप एनएसए शामिल हुए। बांग्लादेश और सेशेल्स ने पर्यवेक्षक के तौर पर भाग लिया। सम्मेलन में समुद्री सुरक्षा, आतंक रोधी अभियान और साइबर सुरक्षा पर चर्चा की गई। बैठक में भारत ने हिंद महासागर में अपनी रणनीतिक चिंताओं को रखा।