Move to Jagran APP

Nuclear Weapons: उ. कोरिया गुपचुप विकसित कर रहा परमाणु हथियार, UN के बैन से बचने के लिए अपना रहा ये तकनीक

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के मिशन ने रिपोर्ट पर टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। राज्य मीडिया केसीएनए ने बताया इससे पहले गुरुवार को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सेना के शीर्ष जनरल को हटा दिया और युद्ध की संभावना के लिए और अधिक तैयारी करने हथियारों के उत्पादन को बढ़ावा देने और सैन्य अभ्यास के विस्तार का आह्वान किया।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 11 Aug 2023 10:39 AM (IST)
Nuclear Weapons: उ. कोरिया गुपचुप विकसित कर रहा परमाणु हथियार, UN के बैन से बचने के लिए अपना रहा ये तकनीक
किम जोंग उन ने हथियारों के उत्पादन को बढ़ावा देने का आह्वान किया (फाइल फोटो)

सियोल, एजेंसी। तानाशाह किम जोंग उन का देश उत्तर कोरिया गुप-चुप तरीके से परमाणु हथियार विकसित कर रहा है। यही नहीं उ.कोरिया ने साल 2023 में परमाणु हथियार विकसित करना और परमाणु विखंडनीय सामग्री का उत्पादन भी जारी रखा और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों से बच रहा है। गुरुवार को समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने संयुक्त राष्ट्र की एक अप्रकाशित रिपोर्ट के आधार पर कहा, इसका उद्देश्य राजधानी प्योंगयांग के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के लिए वित्त पोषण में कटौती करना है।

स्वतंत्र प्रतिबंध ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति की रिपोर्ट में लिखा है, "2022 में साइबर चोरी के रिकॉर्ड तोड़ स्तर के बाद, अनुमानित 1.7 बिलियन डॉलर डीपीआरके (उत्तर कोरियाई) हैकरों ने कथित तौर पर वैश्विक स्तर पर साइबर क्रिप्टोकरेंसी और अन्य वित्तीय एक्सचेंजों को सफलतापूर्वक हमला करना जारी रखा है।"

साइबर हमलों का इस्तेमाल करने का आरोप

साल में दो बार परिषद को रिपोर्ट करने वाले मॉनिटरों ने पहले उत्तर कोरिया पर अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को वित्तपोषित करने के लिए साइबर हमलों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है।हालांकि, उत्तर कोरिया ने हैकिंग या अन्य साइबर हमलों के आरोपों से इनकार किया है।

उ. कोरिया ने रिपोर्ट पर जवाब नहीं दिया

वहीं, न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के मिशन ने रिपोर्ट पर टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। राज्य मीडिया केसीएनए ने बताया, इससे पहले गुरुवार को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सेना के शीर्ष जनरल को हटा दिया और युद्ध की संभावना के लिए और अधिक तैयारी करने, हथियारों के उत्पादन को बढ़ावा देने और सैन्य अभ्यास के विस्तार का आह्वान किया।

उ. कोरिया 2006 से संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के अधीन

उत्तर कोरिया 2006 से अपने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के अधीन है। उन उपायों को पिछले कुछ सालों में सर्वसम्मति से मजबूत किया गया है, लेकिन 15 सदस्यों वाले निकाय में गतिरोध है क्योंकि चीन और रूस प्योंगयांग को मनाने के लिए परमाणु हथियारों के निरस्त्रीकरण वार्ता पर लौटने पर जोर दे रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध नजर रखने वाली संस्था ने कहा कि उत्तर कोरिया की विदेशी खुफिया एजेंसी, रिकोनिसेंस जनरल ब्यूरो के लिए काम करने वाले हैकर्स, "पैसे और जानकारी चुराने के लिए तेजी से जटिल साइबर तकनीकों का इस्तेमाल करना जारी रखा है।"