Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विश्व स्तर पर 2023 के सबसे गर्म साल रहने की संभावना, अक्टूबर माह ने सबसे ज्यादा झुलसाया; रिपोर्ट में चेतावनी

2023 विश्व स्तर पर रिकॉर्ड पर सबसे गर्म वर्ष होने की संभावना है। बता दें कि असाधारण गर्मी के महीनों के कारण 2023 इतिहास का सबसे गर्म साल बन सकता है क्योंकि तापमान पिछले औसत से अधिक बढ़ा है। समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक समुद्र की सतह का तापमान इस महीने में अब तक का सबसे अधिक दर्ज किया गया है। वर्तमान में तापमान 1. 43 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 08 Nov 2023 05:21 PM (IST)
Hero Image
विश्व स्तर पर 2023 के सबसे गर्म साल रहने की संभावना (Image: Reuter)

एएफपी, पेरिस। 2023 Warmest Year On Record Globally: आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन, इस साल अक्टूबर का महीना वैश्विक स्तर पर सबसे गर्म रहा था। यूरोप के जलवायु मॉनिटर ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

बता दें कि असाधारण गर्मी के महीनों के कारण 2023 इतिहास का सबसे गर्म साल बन सकता है, क्योंकि तापमान पिछले औसत से अधिक बढ़ा है। इसको लेकर वैज्ञानिकों ने अपनी राय साझा की है, जिसके मुताबिक, विश्व नेताओं पर ग्रह-ताप ग्रीनहाउस गैस प्रदूषण को रोकने का दबाव कभी इतना जरूरी नहीं रहा है। हालांकि, वे इस महीने UNCOP28 जलवायु सम्मेलन के लिए दुबई में मिलने की तैयारी कर रहे हैं।

अमेरिका और मैक्सिको में पड़ा सूखा

यूरोपीय संघ की कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा (C3S) के मुताबिक, अक्टूबर माह के दौरान अमेरिका और मैक्सिको के कुछ हिस्सों में सूखा पड़ा था। वहीं, कई इलाकों पर नमी देखने को मिली है, जो तूफान और चक्रवात से जुड़ी हुई है।

समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, समुद्र की सतह का तापमान इस महीने में अब तक का सबसे अधिक दर्ज किया गया है। सी3एस की उपनिदेशक सामंथा बर्गेस ने कहा, 'चार महीनों के वैश्विक तापमान रिकॉर्ड के बाद अक्टूबर 2023 में असाधारण तापमान देखी गई हैं। हम यह कह सकते हैं कि 2023 रिकॉर्ड पर सबसे गर्म वर्ष होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में तापमान 1.43 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

200 देशों ने ली थी प्रतिज्ञा

बता दें कि ऐतिहासिक पेरिस समझौते में लगभग 200 देशों ने ग्लोबल वार्मिंग को दो डिग्री सेल्सियस से नीचे और अधिमानतः 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने की प्रतिज्ञा की थी। इन तापमान सीमाओं को एक वर्ष के बजाय कई दशकों के औसत के रूप में मापा जाएगा। इस साल अल नीनो की भी शुरुआत हुई, जिसके कारण दक्षिणी प्रशांत क्षेत्र में गर्म मौसम रहा। हालांकि, वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि सबसे खराब प्रभाव 2023 के अंत और अगले वर्ष में महसूस किए जाएंगे।

1940 से पहले के रिकॉर्ड में सबसे अधिक रहा तापमान

कॉपरनिकस ने कहा कि अक्टूबर औद्योगिक-पूर्व युग के अक्टूबर औसत के अनुमान से 1.7C अधिक गर्म था। जनवरी के बाद से वैश्विक औसत तापमान 1940 से पहले के रिकॉर्ड में सबसे अधिक रहा है, जो 1850-1900 पूर्व-औद्योगिक औसत से 1.43C अधिक दर्ज किया गया है। सुझाव है कि इस साल का तापमान मानव इतिहास में 100,000 से अधिक वर्षों में सबसे गर्म साबित हो सकता है।

वैज्ञानिकों की चेतावनी 

पिछले महीने प्रमुख वैज्ञानिकों के एक समूह द्वारा पब्लिश की गई 'स्टेट ऑफ़ द क्लाइमेट' रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा में आंशिक रूप से जलवायु परिवर्तन से संबंधित रिकॉर्ड जंगल की आग ने देश के कुल 2021 ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की तुलना में अधिक कार्बन डाइऑक्साइड जारी किया। प्रमुख लेखक और ओरेगॉन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर विलियम रिपल ने कहा कि यह संभावना है कि वार्षिक औसत तापमान 1.5C से ऊपर दर्ज किया जाना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़े: फेफड़े, ब्रेन पर प्रदूषण का बुरा असर, एनसीआर में हफ्तेभर में सांस की तकलीफ के बच्चे हुए दोगुने, 90% नए मरीज

यह भी पढ़े: Festival Special Trains: त्योहार पर यात्रियों की भीड़ कम करेगा दक्षिण रेलवे, चलेंगे कई विशेष ट्रेनें