Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nepal Earthquake: नेपाल में आए भूकंप से दहशत में लोग, भूस्खलन से हुई एक महिला की मौत

Nepal Earthquake बीते मंगलवार (3 सितंबर) को नेपाल में भूकंप आया था जिसकी तीव्रता 6.2 मापी गई थी। इस दौरान देश के कई अन्य राज्यों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूंकप के कारण नेपाल में भूस्खलन (Earthquake In Nepal) की भी घटना सामने आई थी जिसमें एक महिला बह गई थी और उसकी मौत हो गई।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 04 Oct 2023 12:06 PM (IST)
Hero Image
Nepal Earthquake: नेपाल में भूस्खलन से हुई एक महिला की मौत

रॉयटर्स, काठमांडू। Nepal Earthquake: बीते मंगलवार (3 सितंबर) को नेपाल में भूकंप आया था जिसकी तीव्रता 6.2 मापी गई थी। इस दौरान देश के कई अन्य राज्यों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

भूंकप के कारण नेपाल में भूस्खलन (Earthquake In Nepal) की भी घटना सामने आई थी, जिसमें एक महिला बह गई थी और उसकी मौत हो गई। बचावकर्मियों द्वारा महिला का तलाशी अभियान अभी भी जारी है। बुधवार को फावड़े और हाथों से खुदाई करते हुए नजर आए।

मंगलवार को भारत की सीमा से लगे बझांग जिले में लगभग आधे घंटे के अंतर पर 6.3 और 5.3 तीव्रता के दो भूकंप आए, जिससे कई घर ढह गए। इस दौरान कम से कम 16 लोग घायल हुए, भूस्खलन हुआ और एक मुख्य सड़क भी टूट गई।

पुलिस अधिकारी दीपेश चौधरी ने ओखल गांव में भूस्खलन स्थल से कहा कि बचावकर्मियों को कुछ मानव अवशेष मिले हैं, जिससे पता चलता है कि लापता महिला की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि मौत की कोई अन्य रिपोर्ट नहीं आई है।

पर्वतीय नेपाल, जहां हर समय भूकंप आते रहते हैं। वहीं, नेपाल में साल 2015 (Nepal Earthquake in 20215) में दो बड़े भूकंपों के कारण लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई थी। इस दौरान सदियों पुराने मंदिर, कस्बों और शहरों के पूरे हिस्से नष्ट हो गए थे। यहां अभी भी पुनर्निर्माण का काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें- Vande Bharat Sleeper Coach: लग्जरी होगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, सामने आया पहला लुक; देखिए इनसाइड तस्वीरें

यह भी पढ़ें- ED Raid Sanjay Singh: MP संजय सिंह के आवास पर ईडी का छापा, AAP बोली- अदाणी का मुद्दा उठाने पर हो रही कार्रवाई