Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक से पहले फ्रांस में रेल लाइनों पर हमला, 8 लाख लोग स्टेशनों पर फंसे

फ्रांस की नेशनल रेल कंपनी एसएनसीएफ ने शुक्रवार को कहा कि हाई-स्पीड लाइनों पर संदिग्ध हमला हुआ है। इसकी वजह से हाई रिस्क वाले ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दिन रेलवे ट्रैफिक में बाधा सामने आई। एसएनसीएफ ने कहा कि फ्रांस के पश्चिम उत्तर और पूर्व की रेल लाइनें प्रभावित हुईं। फ्रांस सरकार ने ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले हुई इन घटनाओं की निंदा की।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 26 Jul 2024 02:33 PM (IST)
Hero Image
फ्रांस के पश्चिम, उत्तर और पूर्व की रेल लाइनें प्रभावित हुई हैं। (फोटो, एपी)

एपी, पेरिस। पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) की शुरुआत गुरुवार से हो रही है। फ्रांस की राजधानी में खिलाड़ियों का जमावड़ा लग चुका है और सीन नदी पर ऐतिहासिक ओलंपिक सेरेमनी की तैयारी भी पूरी कर ली गई है। इस बीच फ्रांस की हाई स्पीड रेलवे लाइनों पर हमला हुआ है। इसकी वजह से ओलंपिक शुरू होने से पहले पेरिस में रेल ट्रैफिक बुरी तरह से बाधित हुआ है।

फ्रांस की नेशनल रेल कंपनी एसएनसीएफ ने शुक्रवार को कहा कि हाई-स्पीड लाइनों पर कई संदिग्ध गतिविधियां हुई हैं। इसकी वजह से हाई रिस्क वाले ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दिन रेलवे ट्रैफिक में बाधा सामने आई।

रेलवे की पटरियों को भारी नुकसान पहुंचाया गया

अधिकारियों ने कहा कि रेलवे की पटरियों को भारी नुकसान पहुंचाया गया है। पटरियों पर आगजनी की गई है। इन घटनाओं की वजह से रेलवे लाइनों का मरम्मत कार्य में हफ्ते भर का समय लग सकता है। अधिकारियों ने आगे कहा कि इससे रेल यातायात पर बहुत गंभीर परिणाम होंगे।

फ्रांस के पश्चिम, उत्तर और पूर्व की रेल लाइनें प्रभावित

एसएनसीएफ ने घोषणा करते हुए कहा कि फ्रांस के पश्चिम, उत्तर और पूर्व की रेल लाइनें प्रभावित हुईं। फ्रांस के अधिकारियों ने पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले हुई इन घटनाओं की निंदा की। एसएनसीएफ के मुख्य कार्यकारी जीन-पियरे फरांडौ ने कहा कि इस घटना से फ्रांस में आठ लाख यात्री प्रभावित हुए हैं।

यात्री अलग-अलग स्टेशनों पर फंसे हुए हैं। हालांकि, इन घटनाओं के ओलंपिक खेलों से जुड़े होने का तत्काल कोई संकेत नहीं मिला है।

ओपनिंग सेरेमनी देखने के लिए आ सकते हैं लाखों दर्शक

पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी देखने के लिए करीब 6 लाख दर्शकों के आने की उम्मीदें हैं। ओपनिंग सेरेमनी के लिए 2,22,000 फ्री टिकट, जबकि 1,04,000 पेड टिकट रखे गए है।

ये भी पढ़ें: 'ASEAN भारत की 'एक्ट ईस्ट नीति' का आधार,' लाओस में विदेश मंत्रियों की बैठक में बोले जयशंकर