Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Zealand Airport: न्यूजीलैंड में उड़ान भरते ही टकराया पक्षी, आग लगने से बंद हुआ इंजन; बाल-बाल बचे 73 लोग

न्यूजीलैंड में एक बड़ी हवाई दुर्घटना होने से बच गई। सोमवार को एक यात्री विमान में उड़ान भरने के कुछ समय बाद आग लग गई जिसके बाद एक इंजन बंद हो गया। चालक दल के सदस्यों ने उसे न्यूजीलैंड के एक हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतार लिया। विमान पर कुल 73 लोग सवार थे। आग लगने के कारण मार्ग परिवर्तन के बाद यह न्यूजीलैंड के इन्वरकार्गिल शहर में उतरा।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 17 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
न्यूजीलैंड में उड़ान भरते ही टकराया पक्षी, विमान को सुरक्षित उतारा गया।

एपी, वेलिंग्टन। न्यूजीलैंड में एक बड़ी हवाई दुर्घटना होने से बच गई। सोमवार को एक यात्री विमान में उड़ान भरने के कुछ समय बाद आग लग गई, जिसके बाद एक इंजन बंद हो गया। चालक दल के सदस्यों ने उसे न्यूजीलैंड के एक हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतार लिया। विमान पर कुल 73 लोग सवार थे।

उड़ान भरने के तुरंत बाद लगी आग

एयरलाइन के मुख्य परिचालन अधिकारी, स्टुअर्ट एग्स ने कहा कि संभावित रूप से पक्षी टकराने के कारण यह घटना हुई होगी। क्वींसटाउन हवाईअड्डे से विमान के उड़ान भरने के तुरंत बाद आग की लपटें देखी गईं। वर्जिन ऑस्ट्रेलिया का बोइंग 737-800 विमान 67 यात्रियों और चालक दल के छह सदस्यों के साथ ऑस्ट्रेलिया स्थित मेलबर्न जा रहा था। आग लगने के कारण मार्ग परिवर्तन के बाद यह न्यूजीलैंड के इन्वरकार्गिल शहर में उतरा।

किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं

हवाई अड्डे की प्रवक्ता कैथरीन निंद ने कहा कि घटना के समय क्या हुआ, इसके बारे में और अतिरिक्त जानकारी नहीं है। किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। यात्रियों को रात भर इन्वरकार्गिल में ठहराया जाएगा और नई उड़ान की व्यवस्था की जाएगी।

देश के विमानन नियामक ने कहा है कि न्यूजीलैंड के हवाई अड्डों पर विमानों से टकराने वाले पक्षियों की दर प्रत्येक 10,000 विमानों की आवाजाही में लगभग चार है। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण का कहना है कि परिणाम की गंभीरता विमान से टकराने के स्थान, पक्षियों के आकार और पायलट की प्रतिक्रिया के आधार पर अलग-अलग होती है। 

यह भी पढ़ें-

'मैं अब सीआईडी के पास जा रहा हूं...', कर्नाटक के पूर्व सीएम येदियुरप्पा POCSO मामले में CID के समक्ष हुए पेश