Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Gaza War: गाजा में युद्धविराम की मांग लेकर सड़कों पर आए लोग, लंदन में 40 हजार लोगों ने निकाला जुलूस

गाजा में इजरायली हमलों का एक वर्ष पूरा होने से दो दिन पहले विश्व के कई प्रमुख शहरों में फलस्तीन समर्थकों का हुजूम उमड़ा और उसने गाजा में युद्धविराम की मांग की। सबसे ज्यादा 40 हजार फलस्तीन समर्थकों ने लंदन में जुलूस निकालकर गाजा में फलस्तीनियों पर हमले रोके जाने की मांग की। इसके अतिरिक्त पेरिस रोम मनीला केप टाउन और कई अन्य शहरों में प्रदर्शन हुए।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
गाजा में युद्धविराम की मांग लेकर सड़कों पर आए लोग

 रॉयटर, पेरिस। गाजा में इजरायली हमलों का एक वर्ष पूरा होने से दो दिन पहले विश्व के कई प्रमुख शहरों में फलस्तीन समर्थकों का हुजूम उमड़ा और उसने गाजा में युद्धविराम की मांग की।

सबसे ज्यादा 40 हजार फलस्तीन समर्थकों ने लंदन में जुलूस निकालकर गाजा में फलस्तीनियों पर हमले रोके जाने की मांग की। इसके अतिरिक्त पेरिस, रोम, मनीला, केप टाउन और कई अन्य शहरों में भी ऐसे ही जुलूस निकाले गए और प्रदर्शन हुए।

प्रदर्शनकारियों ने कहा, गाजा में नरसंहार रोकने की अभी तक कोशिशें नाकाम रही हैं, इसलिए एकजुट होकर ज्यादा गंभीरता से प्रयास किए जाने की जरूरत है। फलस्तीन समर्थकों ने विश्व भर के कई शहरों में सात अक्टूबर को भी विरोध प्रदर्शन करने और जुलूस निकालने का एलान किया है, इसके मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम भी किए गए हैं।

100 बंधक अभी भी गाजा में कैद

सात अक्टूबर, 2023 को हमास और अन्य फलस्तीनी सशस्त्र संगठनों के लड़ाकों ने इजरायल पर हमला कर वहां 1,200 लोगों को मार डाला था और 250 को अगवा कर बंधक बना लिया था। इनमें से करीब 100 बंधक अभी भी गाजा में कैद हैं।

42 हजार फलस्तीनी मारे जा चुके हैं

जवाब में इजरायल ने उसी दिन गाजा पर हमले किए जो अभी तक जारी हैं। इन हमलों में 17 हजार लड़ाकों समेत करीब 42 हजार फलस्तीनी मारे जा चुके हैं और लाखों करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति नष्ट हुई है।