Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

South China Sea में टकराए चीन और फिलीपींस के पोत, बीजिंग के इस दावे को मनीला ने बताया भ्रामक

विवादित दक्षिण चीन सागर में सोमवार को एक चीनी पोत और फिलीपींस के आपूर्ति पोत के बीच टक्कर हो गई। इससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। दक्षिण चीन सागर के ज्यादातर हिस्से पर चीन अपना दावा करता है। इसे लेकर फिलीपींस मलेशिया वियतनाम ब्रुनेई और इंडोनेशिया के साथ विवाद है। नतीजतन चीन के दावे और आक्रामक रुख से क्षेत्र में टकराव बढ़ा है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 17 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
दक्षिण चीन सागर में चीनी पोत और फिलीपींस के आपूर्ति पोत के बीच हुई टक्कर। फाइल फोटो।

एपी, बीजिंग। विवादित दक्षिण चीन सागर में सोमवार को एक चीनी पोत और फिलीपींस के आपूर्ति पोत के बीच टक्कर हो गई। इससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। चीन ने घटना के लिए फिलीपींस पर दोषारोपण किया तो मनीला ने बीजिंग के दावे को भ्रामक और गुमराह करने वाला करार दिया।

चीन और फिलीपींस ने क्या कहा?

चीनी तटरक्षक ने कहा कि फिलीपींस का आपूर्ति जहाज स्प्रैटली द्वीप समूह में डूबी हुई चट्टान सेकंड थॉमस शोल के पास पानी में दाखिल हुआ। इस पोत ने चेतावनियों पर ध्यान नहीं दिया और खतरनाक तरीके से पहुंचा, जिससे टक्कर हुई, जबकि फिलीपींस की सेना ने कहा कि यह शोल हमारे विशेष आर्थिक क्षेत्र में है। सेना के प्रवक्ता कर्नल एक्स. ट्रिनिडाड ने कहा कि फिलीपींस के विशेष आर्थिक जोन में चीनी पोत की गैरकानूनी उपस्थिति और गतिविधि हमारी संप्रभुता में हस्तक्षेप है।

विदेशी पोत को जब्त करेगा चीन

दक्षिण चीन सागर के ज्यादातर हिस्से पर चीन अपना दावा करता है। इसे लेकर फिलीपींस, मलेशिया, वियतनाम, ब्रुनेई और इंडोनेशिया के साथ विवाद है। नतीजतन चीन के दावे और आक्रामक रुख से क्षेत्र में टकराव बढ़ा है।

इसी कड़ी में चीन ने शनिवार को एक नया कानून लागू किया। इससे उसके तटरक्षक को विवादित जल क्षेत्र में सीमा प्रबंधन के उल्लंघन पर विदेशी पोत को जब्त करने और क्रू को 60 दिनों तक हिरासत में रखने का अधिकार मिल गया है। फिलीपींस, वियतनाम और ताइवान ने कहा कि वे इस कानून को मान्यता नहीं देंगे।

यह भी पढ़ेंः

Kanchanjunga Train Accident: 'अनाथ हो गई है रेलवे, यात्रियों के लिए तो अब सिर्फ…';सीएम ममता को क्यों याद आया गैसल रेल हादसा

'मैं अब सीआईडी के पास जा रहा हूं...', कर्नाटक के पूर्व सीएम येदियुरप्पा POCSO मामले में CID के समक्ष हुए पेश