Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Philippines Earthquake: फिलीपींस में आए 6.7 तीव्रता के भूकंप में छह की मौत, लापता लोगों की तलाश जारी

फिलीपींस के भूकंप प्रभावित इलाके में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है और अधिकांश सड़कें चलने लायक हैं रिपोर्टों के अनुसार ज्यादातर घरों और इमारतों को मामूली क्षति हुई है। दक्षिण कोटाबेटो प्रांत में जनरल सैंटोस सिटी के आपदा कार्यालय प्रमुख एग्रीपिनो डेसेरा ने रॉयटर्स को बताया कि वहां तीन लोगों के मारे जाने की सूचना है। फिलीपींस में ज्वालामुखीय गतिविधि और भूकंप आम हैं।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 18 Nov 2023 06:28 AM (IST)
Hero Image
फिलीपींस में आए 6.7 तीव्रता के भूकंप में छह की मौत (Photo AP)

रॉयटर्स, मनीला। दक्षिणी फिलीपींस में आए 6.7 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई है और अधिकारी दो लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं। स्थानीय आपदा अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के अनुसार शुक्रवार दोपहर को भूकंप मिंडानाओ द्वीप पर 60 किमी (37 मील) की गहराई में आया।

दक्षिण कोटाबेटो प्रांत में जनरल सैंटोस सिटी के आपदा कार्यालय प्रमुख एग्रीपिनो डेसेरा ने रॉयटर्स को बताया कि वहां तीन लोगों के मारे जाने की सूचना है। डेसेरा ने कहा कि कंक्रीट की दीवार गिरने से एक आदमी और उसकी पत्नी की मौत हो गई, जबकि एक अन्य महिला की शॉपिंग मॉल में मौत हो गई।

तटीय शहर ग्लेन में एक आपदा प्रतिक्रिया अधिकारी एंजेल डुगाडुगा ने रॉयटर्स को बताया कि, सारंगानी प्रांत में भूकंप के केंद्र के पास कम से कम दो लोगों की मौत हो गई जबकि बचावकर्मी भूस्खलन के बाद लापता दो अन्य लोगों की तलाश कर रहे हैं। दावाओ ऑक्सिडेंटल प्रांत में एक 78 वर्षीय व्यक्ति की चट्टान से कुचल जाने के बाद मौत हो गई।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: 'हमास द्वारा पकड़े गए बंधकों की हो तत्काल रिहाई', बाइडन ने कतर के अमीर पर डाला दबाव

इमारतों को मामूली नुकसान 

आपदा अधिकारियों ने कहा कि बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है और अधिकांश सड़कें चलने लायक हैं, रिपोर्टों के अनुसार ज्यादातर घरों और इमारतों को मामूली क्षति हुई है। फिलीपींस प्रशांत महासागर के "रिंग ऑफ फायर" के भीतर स्थित है, जहां ज्वालामुखीय गतिविधि और भूकंप आम हैं।