Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Light helicopters: भारत से उन्नत हल्के हेलीकाप्टर खरीदने का इच्छुक है फिलीपींस

Light helicopters रक्षा प्रतिष्ठान के शीर्ष अधिकारियों ने रविवार को बताया अपने पुराने हेलीकाप्टर बेड़े को बदलने के लिए फिलीपींस ने कई उन्नत हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच) की खरीद में दिलचस्पी दिखाई है। फिलीपींस इससे पहले ब्रह्माोस खरीदने के लिए भारत से समझौता कर चुका है।

By Ashisha RajputEdited By: Updated: Sun, 17 Jul 2022 09:02 PM (IST)
Hero Image
पुराने हेलीकाप्टर बेड़े को बदलने के लिए एएलएच में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली, प्रेट्र। ब्रह्माोस क्रूज मिसाइल की खरीद के लिए 37.50 करोड़ डालर का सौदा करने के कुछ महीने बाद फिलीपींस अपनी सैन्य क्षमता को बढ़ाने के लिए भारत से उन्नत हल्के हेलीकाप्टर खरीदने पर विचार कर रहा है। दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ दशकों से चल रहे विवाद और अन्य समुद्री सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए फिलीपींस सेना को आधुनिक बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

अधिकारियों ने बताया-

रक्षा प्रतिष्ठान के शीर्ष अधिकारियों ने रविवार को बताया, अपने पुराने हेलीकाप्टर बेड़े को बदलने के लिए फिलीपींस ने कई उन्नत हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच) की खरीद में दिलचस्पी दिखाई है। दोनों पक्ष प्रस्तावित सौदे पर बातचीत कर रहे हैं। स्वदेशी रूप से विकसित नई पीढ़ी का एएलएच हेलीकाप्टर 5.5 टन भार वर्ग में दो इंजन वाला बहु-उद्देश्यीय हेलीकाप्टर है। इसे विभिन्न सैन्य अभियानों के लिए उपयुक्त माना जाता है।

अधिकारियों ने बताया कि फिलीपींस स्वदेशी रूप से विकसित भारत के हल्के लड़ाकू विमान 'तेजस' के प्रदर्शन से भी प्रभावित हुआ है। वह इसे खरीदने पर विचार कर सकता है, क्योंकि वह अपने लड़ाकू विमानों के बेड़े को भी बदलना चाहता है।फिलीपींस दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र में भारत का प्रमुख रणनीतिक साझेदार है। पिछले कुछ वर्षो में द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में मजबूती आई है, खासकर समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में। वह आसियान का भी एक प्रमुख सदस्य है। फिलीपींस ने इसी साल 28 जनवरी को ब्रह्माोस क्रूज मिसाइल की तीन बैटरी की खरीद के लिए भारत के साथ करार किया था।

भारत उन देशों को महत्वपूर्ण सैन्य उत्पादों की आपूर्ति करना चाहता है, जिनके साथ उसके घनिष्ठ रक्षा संबंध और साझा हित जुड़े हुए हैं। तेजस विमान पहले ही मलेशिया के लिए शीर्ष पसंद के रूप में उभरा है। सूत्रों ने कहा, भारत अपने नागरिक और सैन्य विमान संबंधी सेवाएं प्रदान करने के लिए फिलीपींस में एक 'एमआरओ' (रखरखाव और मरम्मत) परिसर स्थापित करने का भी इच्छुक है।