Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake In Taiwan Photos: भूकंप के जोरदार झटकों से हिला दक्षिणपूर्वी ताइवान, तस्‍वीरों में देखें भयानक मंजर

Earthquake In Taiwan Photos ताइवान में 24 घंटे के दौरान भूकंप के दो झटके लगे। शनिवार को भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई जबकि रविवार भूकंप की तीव्रता 7.8 दर्ज की गई। खबर में फोटो के माध्यम से देखें भयानक मंजर-

By Ashisha Singh RajputEdited By: Updated: Sun, 18 Sep 2022 04:43 PM (IST)
Hero Image
खबर में फोटो के माध्यम से देखें भयानक मंजर- (फोटो क्रेडिट- एपी)

नई दिल्ली, जेएनएन। ताइवान इन दिनों एक बड़ी मुश्किल का सामना कर रहा है। दो दिनों में दो बार आ चुके भूकंप के झटको ने ताइवान की धरती को झकझोर कर रख दिया है। ताइवान के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में रविवार को भूकंप के तेज झटके की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 6.8 मापी गई। वहीं शनिवार शाम को भूकंप 6.4 तीव्रता का आया था। ताइवान के मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र ताइतुंग काउंटी में था।

भूकंप का भयानक मंजर

दक्षिणपूर्वी ताइवान में भूकंप से कई मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं और इसके साथ ही मौसम विभाग ने सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। द्वीप के मौसम ब्यूरो ने कहा, भूकंप के कारण ट्रेन की गाड़ियां पटरी से उतर गईं, जिससे कारण एक स्टोर बुरी तरह ढह गया और सैकड़ों लोग पहाड़ की सड़कों पर फंस गए हैं। हालांकि, ताइवान रेलवे ने बताया कि ट्रेन में सवार लगभग 20 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

भूकंप से कई मकान क्षतिग्रस्त

इस भूकंप ने कई मकानों को क्षतिग्रस्त कर दिया है। U.S. Geological Survey ने कहा कि भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर था। वहीं स्थानीय मीडिया के अनुसार, कई इमारत ढह गई, जिसके नीचे कई लोग दबे हुए हैं और उन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है। रेस्क्यू टीम जोरों-शोरों से लगी हुई है।

ताइवान के अग्निशमन विभाग ने दी जानकारी

वहीं ताइवान के अग्निशमन विभाग ने कहा कि सभी चार लोगों को यूली में एक स्टोर की इमारत से बचाया गया था, जबकि तीन लोग जिनका वाहन क्षतिग्रस्त पुल से गिर गया था, उन्हें भी बचा लिया गया है और अस्पताल ले जाया गया है।

सुनामी की चेतावनी

ताइवान के ऊपर से भूकंप का प्रकोप अभी हटा नहीं था कि अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने ताइवान में चेतावनी जारी कर दी है। उन्होंने कहा कि ताइवान के तटों के साथ भूकंप के केंद्र के 300 किमी के अंदर सुनामी आ सकती है। जापान की मौसम एजेंसी ने भूकंप के बाद ओकिनावा प्रान्त के हिस्से के लिए 1 मीटर की सुनामी लहरों की चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें- Earthquake in Taiwan: ताइवान के दक्षिणपूर्वी हिस्से में भूकंप के तेज झटके, कई मकान क्षतिग्रस्त; सुनामी की चेतावनी जारी

यह भी पढ़ें- Earthquake in Taiwan: दक्षिणपूर्वी ताइवान में भूकंप के तगड़े झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर 6.6 मापी गई