Move to Jagran APP

153 यात्रियों को लेकर हवा में उड़ रहा था विमान, आधे घंटे तक सोते रहे पायलट; जांच में सामने आई चौंकाने वाली बात

इंडोनेशिया से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां बाटिक एयरलाइंस में केंदारी शहर से राजधानी जकार्ता की उड़ान के दौरान पायलट और को-पायलट दोनों एक साथ 28 मिनट के लिए सो गए। राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा समिति (केएनकेटी) ने अपनी रिपोर्ट में बताया गया कि 25 जनवरी का ये मामला है। केएनकेटी ने बताया कि हादसे के वक्त विमान में 153 यात्री सवार थे।

By Siddharth Chaurasiya Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Tue, 12 Mar 2024 07:23 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 07:48 PM (IST)
केएनकेटी की रिपोर्ट में कहा गया कि उड़ान के दौरान 153 यात्री और चार फ्लाइट अटेंडेंट विमान में मौजूद थे।

जागरण न्यूज नेटवर्क, जकार्ता। इंडोनेशिया से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां बाटिक एयरलाइंस में केंदारी शहर से राजधानी जकार्ता की उड़ान के दौरान पायलट और को-पायलट दोनों एक साथ 28 मिनट के लिए सो गए। राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा समिति (केएनकेटी) ने अपनी रिपोर्ट में बताया गया कि 25 जनवरी का ये मामला है।

विमान में सवार थे 153 यात्री

केएनकेटी ने बताया कि हादसे के वक्त विमान में 153 यात्री सवार थे। केएनकेटी ने जानकारी देते हुए बताया कि वह 25 जनवरी को हुई इस घटना की जांच शुरू करेगा। केएनकेटी की रिपोर्ट में कहा गया कि उड़ान के दौरान 153 यात्री और चार फ्लाइट अटेंडेंट विमान में मौजूद थे। हालांकि, कोई भी घायल नहीं हुआ और विमान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

यह भी पढ़ें: Plane Crash in Russia: रूसी सैन्य मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, हादसे के वक्त प्लेन में सवार थे 15 लोग

आधे घंटे के लिए बेफिक्र होकर सो गए पायलट

रिपोर्ट में बताया गया कि विमान BTK6723 ने दो घंटे और 35 मिनट तक उड़ान भरी, जिस में 28 मिनट तक दोनों पायलट एक साथ सो गए थे। केएनकेटी ने कहा कि पायलटों के सो जाने से नेविगेशन में गलतियां हुई और फ्लाइट रास्ता भटक गई थी। हालांकि, जब कंट्रोल रूम ने देखा तो पायलट से संपर्क किया गया। जिस के बाद पायलट की आंख खुली और फ्लाइट सही सलामत जकार्ता में लैंड हुई।

रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा

केएनकेटी की रिपोर्ट के मुताबिक, विमान को जकार्ता से केंडेरी जाना था और फिर वापस आना था। 25 जनवरी को जकार्ता में उड़ान भरने के दौरान सेकेंड-इन-कमांड पायलट ने अपने को-पायलट को सूचित किया कि कि वह काफी थका हुआ है। उसे आराम नहीं मिला है। विमान के 36,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरने के बाद सेकेंड-इन-कमांड पायलट ने को-पायलट को आराम करने के लिए कहा, जिसके बाद वह कॉकपिट के अंदर लगभग 30 मिनट तक सोया। लेकिन इसी दौरान सेकंड-इन-कमांड को भी नींद आ गई और वह अनजाने में सो गया।

यह भी पढ़ें: Spain के कैनरी द्वीप के पास पलटी प्रवासियों से भरी नाव, दो की मौत; 38 लोगों को किया रेस्क्यू

रिपोर्ट के अनुसार, 28 मिनट तक दोनों पायलट एक साथ सो गए थे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि सेकेंड-इन-कमांड पायलट विमान केंडेरी में उतरने से पहले ही जाग गया था।

एसीसी को पायलटों ने नहीं दिया जवाब

जकार्ता क्षेत्र नियंत्रण केंद्र (एसीसी) ने विमान के दोनों पायलटों से संपर्क करने कि कोशिश की, लेकिन पायलटों की तरफ से कोई जवाब नहीं आया। लगभग 28 मिनट बाद, पायलट-इन-कमांड जाग गया और उसे एहसास हुआ कि विमान सही रास्ते पर नहीं है। उस समय, उन्होंने सेकेंड-इन-कमांड को जगाया और कंट्रोल रूम से बात की। रिपोर्ट में बताया गया है कि पायलट-इन-कमांड ने कंट्रोल रूम को बताया कि उड़ान में “रेडियो कम्युनिकेशन में समस्या हो गई थी। इसीलिए वो जवाब नहीं दे पा रहे थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.